ताजा से अधिक बासी रोटी खाने के हैं इतने अधिक फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप..

आप सभी को तो ये मालूम ही होगा कि बासी रोटी सुनते ही ज्यादातर लोग अपना मुंह बना लेते हैं लेकिन स्वाद की बजाय अगर हम सेहत की बात करें, तो फिर बासी रोटियां पोषण से भरपूर होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गेहूं के आटे से बनी रोटियों को सबसे अधिक पौष्टिक और सुपाच्य माना जाता है लेकिन इन रोटियों के गुण तब और भी अधिक बढ़ जाते हैं, जब ये बासी हो जाती हैं। तो फिर आइए, जानते हैं कि बासी रोटी खाने कितने फायदे हैं-

जानिए बासी रोटी के फायदे-

-बासी रोटी को रोज दूध के साथ खाने से डायबिटिज और साथ ही बीपी नियंत्रित रहता है। वही रोटी के बासी हो जाने से उनमें कुछ लाभकारी बैक्टिरिया आ जाते हैं और फिर इसके अलावा ग्लूकोज की मात्रा भी उसमे कम होती है।

-जबकि बासी रोटी को दूध के साथ खाने से पेट की कई बीमारियों से भी राहत मिलती है। वही इससे एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती है। बासी रोटी में फाइबर होने से यह पाचन को भी ठीक रखता है।

-आप सभी को बता दे कि बासी रोटी शरीर के तापमान को भी संतुलित बनाए रखने में मददगार है। दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। खासकर गर्मियों में इसका सेवन करने से हाई स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा भी नहीं रहता है।

-वही दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का दुबलापन दूर होता है और साथ ही शरीर में बल की वृद्धि होती है। बता दे कि शरीर के दुबलेपन को दूर करने का यह सबसे कारगर उपाय भी है। खासकर रात के समय बासी रोटी खाना बेहद फायदेमंद होगा।

इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Leave a Comment