WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 : नमस्कार दोस्तों आज के इस Post मे हम बात करने वाले है WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 के बारे में तो अगर आप भी कोई WordPress Sites को Run करते हैं और उसकी Speed कम है और आप Worldfree4u Websites की Loading Speed Improve करना चाहते हैं और ऐसे में आप WordPress Best Cache Plugin की तलाश में हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्यु की आज के इस Post मे हम इसी से जुड़ी बातें करने वाले है तो चलिए फिर आपका अधिक समय ना लेते हुए इस Post को शरू करते हैं। 

दोस्तो आप भी एक WordPress User’s है तो आप ये जानते ही होंगे कि किसी भी Website के लिए उसकी Loading Speed कितना मायने रखती है और ऐसे में अगर आपकी Website की Loading Speed अच्छी नहीं है तो user’s आपकी Website पर तो आयेंगे लेकिन उसकी Loading Speed खराब होने की वजह से आपकी Website से जल्दी ही बाहर निकल जाएंगे जिस वजह से आपके Website की Bounce Rate काफी बढ़ जाएगी जो आपके Website के लिए सही नहीं है और इस से आपको काफी नुकसान होगा। 

तो दोस्तो ऐसे में हमने आपके लिए WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 की एक List तैयार की है जो आपकी WordPress Website को Fast Loading होने मे काफी मदद करने वाला है। 

Best WordPress Cache Plugins in Hindi 

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि Cache Plugins आपके WordPress Website को Fast Loading करने मे कैसे मदद करती हैं तो आपको बता दे कि जब आप अपने WordPress Site मे Cache Plugin को install करते हैं जिसके बाद यह Plugin आपके WordPress Website से एक Static Html File Generate करता है जिसके बाद यह Heavier WordPress Php Script की जगह Static Html File आपके सभी Visitors को Serve करता है जिस वजह से आपका Website Fast Loading होता है। 

तो दोस्तों आज जो हम आपको WordPress Plugins के बारे में बताने जा रहे हैं उनकी मदद से आप अपनी Sites के Slow Loading Speed से छुटकारा पा सकेंगे और इसके साथ ही आप अपने WordPress Website Bounce Rate को कम कर सकते हैं और Google Ranking मे भी अपनी जगह बना सकते हैं तो चलिए शरू करते हैं। 

1.W3 Total Cache 

तो दोस्तों इस List मे जो पहला नाम आता है वो है W3 Total Cache. तो W3 Total Cache सिर्फ आपकी WordPress Website Loading Speed ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके Site के SEO को भी बेहतर बनाता है। 

दोस्तो बात करे इसके बारे में तो इसमे Content Delivery Network (CDN) मौजूद है जिसको वजह से यह आपके Website के Loading Time को कम करता है। इसके साथ ही Loading Time को कम करने के लिए यह File Minification और GZIP Compression को भी प्रदान करता है। 

W3 Total Cache मे Tons Of Customization Option भी मौजूद हैं इसके साथ ही यह आपको Free और साथ ही Premium Version दोनों मे उपलब्ध है जिसके मदद से आप अपनी Sites के Loading Speed को और भी Fast कर सकते हैं। 

2. WP Super Cache 

दोस्तो इस List मे जो दूसरा WordPress Site Ke Liye Cache है उसका नाम है WP Super Cache जो कि Shared hosting के लिए Best Choice है वही बात करे इस Plugin की तो यह Plugin आपके WordPress Site से Static Html File Generate करता है और जब कोई Visitor आपमे WordPress Site पर आता है तो यह Cache Plugin आपके Vistor को Heavier WordPress Php Script की जगह Generate की गई Static Html Files को Serve करता है जिस से आपकी साइट और भी Fast Loading होती है।

अगर आपको PHP Files को Editing करने से डर लगता है तो आपको बता दें कि ऐसे मे आप अपने Blog पर Simple Mode का भी Use कर सकते हैं। 

3. WP Fastest Cache 

दोस्तो अब जो WordPress Cache Plugins की बात करने जा रहे हैं उसका नाम है WP Fastest Cache. अगर आसान भाषा में कहा जाए तो यह एक बहुत अच्छी WordPress Cache Plugins है जिसकी Setting बहुत ही आसान है और इसकी Speed काफी Fast भी है।

यह Free और Premium Version दोनों मे आपको मिल जाएगी। अगर आप चाहो तो इसके Free Version को भी Use कर के अपने WordPress Website की Loading Speed को अच्छी तरह से बढ़ा सकते हैं। 

4. Cache Enabler 

दोस्तो WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 के लिस्ट मे जो Plugin 4th No. पर है उसका नाम है Cache Enabler. अगर इसके बारे में बात की जाए तो यह एक Light Weight Cache Plugin है जो कि KEYCDN के द्वारा Develop किया गया है। वही यह आपकी WordPress Site मे एक Static Html File Generate करता है और फिर आपके WordPress Website के Visitors को Serve करता है इसके साथ ही यह काफी कम Configuration और Important Features के साथ आता है। 

5. WP Rocket

दोस्तो WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 के लिस्ट मे जो 5th No. पर है उस Plugin का नाम है WP Rocket . आपमे से बहुत से लोग इस नाम को पहले भी सुन चुके होंगे। तो बात करे WP Rocket की तो यह Best WordPress Cache Plugin है। इसके साथ ही इनमे कई सारे Customization Option भी आपको मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने Website की Loading Speed को और ज्यादा कम कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमे आप Lazy Load Features का भी लाभ उठा सकते हैं। 

तो दोस्तों यह थी कुछ WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 जिसकी मदद से आप अपने Website को boost करके user’s Experience साथ ही Google Search Ranking को भी अच्छे से Improve कर पाएंगे। 

जरूरी सूचना  :

दोस्तो आप अपनी WordPress Site पर एक ही Cache Plugin का प्रयोग करे क्यु की multiple Cache Plugins के इस्तेमाल आपकी WordPress Site मे Error उत्पन कर देगा जिस से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

दोस्तो अगर आपको WordPress Site ke Liye 5 Best Cache Plugins 2022 से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे मिलते हैं अगले Post मे तब तक के लिए धन्यावाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here