सितंबर में बढ़ी थोक महंगाई, 7 माह के उच्‍चतम स्‍तर पर कीमतें, खुदरा महंगाई दर 7.34 फीसदी पर पहुंची

कोरोना संकट के बीच जरूरी सामानों की बढ़ती कीमत से त्योहारों का मजा फीका हो सकता है. हाल के दिनों में सब्जियां, दालें, खाद्य तेल आदि की कीमतें एकदम से बढ़ गई है. कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में दुर्गापूजा को लेकर फलों की कीमत में भी बड़ा उछाल आने की आशंका है. कारोबारियों के अनुसार, अभी सब्जियों, खाद्य तेल और दालों की कीमतें कम होने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है. इसकी वजह मांग और आपूर्ति के बीच बड़ा अंतर आना है।

देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर अगस्‍त माह के 6.69 की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो गई. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने सोमवार को इसके आंकड़े जारी किए हैं. देश में उपभोक्ता मुद्रास्फीति, जो अगस्त में 6.69 प्रतिशत पर थी।

सितंबर में 7.34 फीसदी हो गई है. इससे पहले जुलाई में ये 6.73 फीसदी थी. खाद्य सामग्री की कीमतों में उछाल देखा गया है. आंकड़े बताते हैं कि खाद्य मुद्रास्‍फीति की दर सितंबर में बढ़कर 10.68 फीसदी पर पहुंच गई थी जबकि अगस्‍त माह में यह 9.05 के स्‍तर पर थी. 

मैन्युफैक्चरिंग की कमजोर ग्रोथ, माइनिंग और पावर जेनरेशन सेक्टर में कामकाज कम होने से IIP की ग्रोथ में कमी (Contraction) आई है. IIP के आंकड़ों के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 8.6 फीसदी कमजोर हुआ है. वहीं माइनिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 9.8 फीसदी रहा और पावर सेगमेंट में 1.8 फीसदी गिरावट रही.

थोक और खुदरा दर में दोगुने का अंतर –

मंडी से खुदरा बाजार में आते आते इनके दाम में दोगुना तक अंतर देखने को मिल रहा है । खुदरा में आलू अभी 40 से 50 रुपये प्रति किलो चल रहा है । वहीं , खास क्वालिटी के आलू का खुदरा भाव 60 रुपये तक भी है ।

दाल 100 रुपये के पार अभी और बढ़ेंगे दाम –

हरी सब्जियों , आलू , प्याज , टमाटर , सरसों तेल के साथ दाल लगातार बढ़ रही कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। थोक बाजार में अरहल दाल की कीमत 115 रुपये किलो के पार पहुंच चुकी हैं । दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में दालों की कीमतों में 15 से 20 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है। पिछले महीने से अरहर की दाल में 20 फीसदी का उछाल आया है।

आजादपुर मंडी पोटेटो – अनियन मर्चेट एसोसिएशन ( पोमा ) के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने हिन्दुस्तान को बताया कि अभी मंडी में प्याज 25 रुपये से 40 रुपये , आलू 28 रुपये से 40 रुपये और टमाटर 35 रुपये से 40 रुपये के बीच उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में आलू , प्याज और टमाटर कीमत तेजी से बढ़ी और यह तेजी त्योहारी सीजन तक जारी रह सकती है।

Leave a Comment