Saturday, January 22, 2022
HomeEducationAM और PM का मतलब क्या होता है। AM And PM Full...

AM और PM का मतलब क्या होता है। AM And PM Full Form in Hindi । घड़ी के AM और PM का अर्थ

AM and PM Full Form : नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और पोस्ट में जहा आज हम जान ने वाले है कि AM और PM का मतलब क्या होता है, AM and PM Full Form in Hindi , घड़ी के AM और PM का अर्थ क्या होता है। दोस्तो हम हर रोज अपने Daily Routine में कई ऐसे Word का Use करते हैं जिसके हिन्दी अर्थ के बारे में हमे कोई जानकारी नहीं होती है लेकीन इसके बावजूद भी उन English Word के बिना हमारा काम नहीं चलता। इनमे से ही एक Word है AM और PM ।

दोस्तो अक्सर आप समय देखने के लिए किसी घड़ी का इस्तेमाल करते होंगे लेकीन जैसा कि देश में सब Digital हो रहा है तो ऐसे में कई सारे Digital Watch भी आ चुके चुके हैं जिसे लोग समय देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकीन क्या आप जानते हैं कि Digital Watch मे AM और PM कई लोगों के लिए एक असमंजस पैदा कर देता है लोग समय तो देखते हैं लकिन वो ये नहीं समझ पाते हैं कि AM और PM का मतलब क्या होता है। वही जिन्हें AM और PM का मतलब नहीं पता होता है उनके मन में ये सवाल बन जनता हैं कि AM और PM का मतलब क्या होता है।

दोस्तो आपको बता दें कि इन्सान घड़ी का आविष्कार काफी पहले कर चुका था लेकिन जब घड़ी का आविष्कार नहीं हुआ था तो उस समय दिन में समय सूरज की स्थिति को देखते हुए पता किया जाता था। इसके साथ ही रात में समय को पता करने के लिए चांद और तारों की स्थिति को देख कर समय का अंदाजा लगाया जाता था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि मिस्र के लोगों ने सबसे पहले 12 के आधार पर प्रयोग कर दिन और रात को बाता था। लेकिन फिर समय जैसे जैसे बीत ता गया लोग समय को जान ने के लिए एक से बढ़कर एक आधुनिक उपकरण बनाते गए। आज हमारे पास आधुनिक Digital Watch है जिस से हम बेहद आसानी से समय देख कर पता कर लेते हैं। तो चलिए आज फिर शुरू करते हैं और जानते हैं AM और PM का का मतलब क्या होता है।

AM और PM का मतलब क्या होता है। AM Full Form । PM Full Form । घड़ी के AM और PM का अर्थ? AM and PM Full Form in Hindi

AM का मतलब ( AM Full Form in Hindi )

AM ( Ante Meridiem)

दोस्तो AM का Full Form Ante Meridiem होता है। वही हिन्दी में AM का को “पूर्वाह्न” कहा जाता है। वही इस से पहले अपने ये शब्द शायद ही अपने सुना होगा क्युकि ये कोई English Word नहीं है बल्कि ये एक Latin Word है वही इसका English मे अर्थ होता है Before Noon यानी कि दोपहर से पहले जिसे हम “पूर्वाह्न” भी कहते हैं। यानी कि रात के 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक के समय में AM आता है।

PM का मतलब ( PM Full Form in Hindi )

PM (Post Meridiem)

दोस्तो PM का Full Form होता है Post Meridiem. जिसका हिन्दी अर्थ होता है “अपराह्न”। दोस्तो हमे उम्मीद है कि ये भाषा भी अपने पहले कभी नहीं सुना होगा क्युकि ये भी कोई English भाषा नहीं है बल्कि ये भी एक Latin Word है जिसका English Word का मतलब Afternoon होता है। वही दोस्तो Afternoon Word को English मे दोपहर के बाद का समय कहा जाता है। दोस्तो आपको बता दें कि घड़ी में PM का इस्तेमाल दोपहर के 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक किया जाता है।

AM और PM का मतलब क्या होता है ?

हम सब ये अच्छे से जानते हैं कि एक दिन में 24 घंटे होते हैं और इन 24 घंटे को 2 भागो में बाटा गया है AM यानी कि Anti Meridiem और PM यानी कि Post Meridiem । आपको बता दें कि AM और PM दोनों शब्द Latin Word से लिया गया है जिसका उपयोग हम घड़ी में समय देखने के लिए करते हैं। वही AM और PM का इस्तेमाल दोपहर के समय के पहले और दोपहर के समय के बाद के समय को पता लगाने के लिए किया जाता है। वही AM का प्रयोग हम रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे तक करते हैं और PM का दिन के 12 बजे से रात के 12 बजे तक। समय पता करने में AM और PM ये दोनों ही शब्द बड़ी भूमिका निभाते हैं।

अंत में,

तो दोस्तो इस तरह आज हमने जाना हैं कि AM और PM का मतलब क्या होता है, AM Full Form , PM Full Form , घड़ी के AM और PM का अर्थ? AM and PM Full Form in Hindi हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमरा ये पोस्ट पढ़ कर AM और PM के बीच का असमंजस दूर हो चुका होगा और अब आप AM और PM का मतलब भी जान चुके होने। तो आपको हमरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे साथ ही ऐसे ही और भी पोस्ट के लिए हमारे साथ जुड़े रहे मिलते हैं जल्दी ही ऐसे ही एक और पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page