आपको बता दें कि खूबसूरत बाल और खूबसूरत नाखून मेकअप या फिर महंगे ट्रीटमेंट से नहीं मिलते बल्कि अच्छी डाइट से मिलते हैं। अगर आप भी लंबे काले घने, खूबसूरत बालों और मजबूत नाखूनों की चाहत रखते हैं तो फिर सबसे पहले अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करें। आपके बाल और नाखूनों की खूबसूरती आपकी ही डाइट पर निर्भर करती है। इंसान के नाखून और बाल दोनों ही कैराटिन से बने हुए होते हैं और साथ ही एक ही तरह की प्रक्रिया दोनों को बनाती है, इसलिए जो पोषक तत्व एक के लिए जरूरी है वही पोषक तत्व दूसरे के लिए भी उतना ही जूरूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि केसे आप डाइट के जरिए अपने नाखून और अपने बालों की हिफाज़त कर सकती हैं।

अंडे का करे सेवन :

बता दे कि अंडे में बायोटिन और प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। और साथ ही ये दोनों पोषक तत्व बालों और नाखून के विकास के लिए बहुत ही महत्यपूर्ण हैं। ज्यादातर हेयर फॉलिक प्रोटीन से बने होते हैं। यदि आप प्रोटीन युक्त आहार लेते हैं तो फिर आपके बाल गिरने की समस्या अपने आप ही कम हो जाएगी। वही केरोटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए बायोटिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं, अंडे जिंक, सेलेनियम और बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। वही नाखूनों और बालों के विकास के लिए अंडा जो कि सबसे बेस्ट फूड है। आप भी हर दिन एक अंडा जरूर खाएं।

बीन्स को करें अपने डाइट में शामिल:

आपको बता दें कि बीन्स प्रोटीन, जिंक और बायोटिन से भरपूर होते हैं। साथ ही ये सभी पोषक तत्व आपके बालों और नाखूनों को मोटा बनाने में बहुत ही मदद करते हैं। वही बीन्स के भरपूर इस्तेमाल से बाल और नाखूनों के टूटने की संभावना बहुत ही कम होती है। ये विभिन्न प्रकार के सेम हैं फाइबर, जस्ता, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता हैं, जो कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाते हैं और साथ ही आपकी स्किन को ये स्वस्थ और हेल्दी बनाते हैं।

ड्राई फ्रूट को करें अपने डाइट में शामिल:

शोधकर्ताओं के अनुसार हर इनसान को पूरे दिन में एक बार जरूर एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट खाना चाहिए। काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली सभी नट्स ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं। वही नियमित रूप से इन नट्स के सेवन से बाल और नाखून बहुत ही मजबूत रहता हैं।

टमाटर का भी करें इस्तेमाल:

आपको पता है कि टमाटर विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत हैं और इसमें लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और लसिन सहित सभी महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड भी शामिल हैं। साथ ही ये सभी सूरज की हनिकारक किरणों से आपके स्किन की हिफाजत करते हैं। वही टमाटर हेयर फॉलिकल्स को भी बहुत ही मजबूत करता है और साथ ही ये बालों को भी टूटने को रोकता है।

दलिये को करें अपने नाश्ते में शामिल

बता दे कि एक कटोरी दलिया आपके लिए आदर्श नाश्ता है। दलिया न ही केवल आपका पेट भरता है बल्कि आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा भी देता है। एक कटोरी दलिया कॉपर, जिंक और विटामिन बी से भरपूर रहता है।और ये सभी पोषक तत्व आपके बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। वही जिंक मुहांसे से लड़ने में मदद करता है और साथ ही स्किन को भी हेल्दी रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here