SBI और HDFC बैंक के सभी कस्टमर 30 जून तक कर लें अपना यह जरूरी काम, नहीं तो बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें

अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) या फिर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के कस्टमर हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। आप सभी को ये बता दे कि इस महीने यानी जून की आखिरी तारीख तक अगर आप भी अपनी आधार कार्ड और साथ ही पैन कार्ड एक दूसरे से लिंक नहीं करते हैं तो फिर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय होने के साथ-साथ आपकी बैंकिंग के सेवाएं भी बाधित हो सकती हैं। इनकम टैक्स कानून के क्लाज 41 और सेक्शन 139AA के मुताबिक अब पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य हो गया है।

SBI ने इस पर क्या कहा

आपको बता दें कि इस पूरे मसले पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का रुख बहुत ही स्पष्ट है। उन्होंने अपने सभी कस्टमर को ये हिदायत देते हुए कहा है कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की पूरी प्रक्रिया 30 जून तक जरूर कर लें। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि, ‘किसी प्रकार की असुविधा और साथ ही मुश्किल से बचने के लिए हम अपने ग्राहकों को यह सलाह देते हैं कि वह 30 जून तक अपना पैन कार्ड और साथ ही आधार कार्ड एक दूसरे से लिंक कर लें।’ बैंक ने कहा है कि , ‘अगर कस्टमर पैन और आधार लिंक नहीं करते हैं तो फिर चुनिंदा ट्रांजैक्शन पूरे नहीं किए जा सकेंगे।’ वहीं, एचडीएफसी बैंक ने भी SMS के जरिए अपने ग्राहकों को आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करने को कहा है।

जान लिजिए क्यों जरूरी है पैन और आधार लिंक

आपको बता दें कि सरकार ने बजट 2021 में इनकम टैक्स के कानून में एक और प्रावधान जोड़ दिया था। जिसके बाद अब अगर कोई भी व्यक्ति दी गई तारीख तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं करवाता है तो फिर उसे पेनाल्टी देनी होगी । आधार और पैन लिंक करने से दोनों भी जगहों पर दी गई जानकारी वेरिफाई हो जाएगी।

बता दे कि मौजूदा समय में पैन कार्ड एक बेहद जरूरी डाॅक्यूमेंट है। किसी भी खाता खुलवाने से लेकर डेबिट और साथ ही क्रेडिट कार्ड लेने तक हर जगह आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती ही है। वहीं, एक दिन में अगर आप एक साथ 50,000 रुपये से भी अधिक राशि का ट्रांसफर करते हैं तब भी पैन पैन कार्ड बेहद जरुरी रहेगा। बिना उसके यह प्रक्रिया पूरी ही नहीं होगी।

Leave a Comment