RBI ने मोदी सरकार को चेतावनी दे रही है, महामारी के दौर में देश की अर्थव्यवस्था बहुत ही बुरी स्थिति में है. इसे लेकर लगातार रेटिंग एजेंसी है और अर्थशास्त्री तमाम तरह के गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं. लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक भी एक बार फिर से चेतावनी भारत सरकार को दे चुका है।

यह भी पढ़ें : BJP सांसद वरुण गांधी ने BJP विधायक को कहा “कुत्ता” कहा उस कुत्ते को बुला लेना मेरे सामने तो भौकता तक नहीं

अर्थव्यवस्था तो पहले से ही चरमराई हुई है. महामारी के दौर में भले ही सरकार ने सम्पूर्ण बंदी से पार पाना चाहा हो. लेकिन इसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर दिख रहा है. इसे लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने गिरावट का अनुमान लगाया था, और अब एक बार फिर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है, कि महामारी अगर दोबारा से फैलती है तो उससे जो अर्थव्यवस्था में सुधार दिख रही है. उस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

साथ ही डिप्टी गवर्नर माइकल देवगढ़ पात्रा का कहना है की महामारी के कारण उत्पादन का जो नुकसान हुआ है. उसकी भरपाई करने में कई साल लग सकते हैं. जानकारी के 7 से 9 अक्टूबर के बीच एक बैठक हुई थी. जिसमें यह चर्चा हुई थी कि अगले दो से तीन तिमाहियों में वृद्धि दर और मुद्रा स्थिति का प्रभाव बना रहेगा।

यह भी पढ़ें : बिहार चुनाव : नीतीश की रैली में लगे”लालू जिंदाबाद” के नारे, आग बबूला हुए नीतीश कुमार

रिजर्व बैंक के अनुसार शक्ल मुद्रा स्थिति चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में नरम पड़ेगा. जबकि अगले वित्त वर्ष के अगले तिमाही में इसमें कमी आने का अनुमान है. मुद्रा स्थिति जून 2020 से 6% से ऊपर बनी हुई है. सरकार ने आरबीआई को महंगाई दर 2% के घटक बढ़त के साथ 4% के अस्तर पर रखने की जिम्मेदारी दी है।

गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 के पहली तिमाही में देश की जीडीपी में 23.9% की गिरावट आई. यह देश के इतिहास में पहली बार हुआ है. इस हिसाब से अनुमान लगाया जा सकता है कि जीडीपी में 2020-21 में महामारी के भले लेवल के मुकाबले करीब 6% की कमी आएगी और उत्पादन के स्तर पर जो नुकसान हुआ है. उसे पूरा करने में कई वर्ष लग सकते हैं. आरबीआई लगातार सरकार को चेतावनी दे रहा है. लेकिन सरकार के पास इस दिशा में कदम उठाने के लिए कोई प्लान नहीं है।

यह भी पढ़ें : गोपालगंज में वोट मांगने गए BJP विधायक के काफिले हमला, पथराव में दर्जनभर से ज्यादा गाड़ियां क्षतिग्रस्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here