लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सदन में जवाब दिया, राजनाथ सिंह ने बताया की एलएसी (LAC) को लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद है, सीमा विवाद एक जटिल मुद्दा है लेकिन इसे सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि चीन में अभी भी भारत के जमीन पर अवैध कब्जा किया हुआ है, इसके साथ ही पेंगोंग से लेकर कई जगह पर चीनी सैनिकों ने उसमें घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया।

राजनाथ सिंह ने सदन में कहा कि चीन ने लद्दाख की लगभग 38000 स्क्वायर किलोमीटर भूमि पर अनाधिकृत कब्जा किए हुए हैं, इसके अलावा 1963 में एक तथाकथित बाउंड्री एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तान में पीओके की 5180 स्क्वायर किलोमीटर भारतीय जमीन अवैध रूप से चीन को सौंप दी है।

उन्होंने कहा कि भारत और चीन दोनों ने औपचारिक तौर पर यह मानना है कि सीमा का प्रश्न एक जटिल मुद्दा है जिसके समाधान के लिए धैर्य किया सकता है तथा इस मुद्दे का समाधान शांतिपूर्ण बातचीत के द्वारा निकाला जाए।

गृह मत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा उन्होंने ट्वीट कर लिखा- रक्षा मंत्री के बयान से साफ है कि मोदी जी ने देश को चीनी अतिक्रमण पर गुमराह किया, हमारा देश हमेशा से भारतीय सेना के साथ खड़ा था और रहेगा, लेकिन मोदी जी, आप कब चीन के खिलाफ खड़े होंगे? चीन से हमारे देश की जमीन कब वापस लेंगे ?चीन का नाम लेने से डरो मत।

इस पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा – माननीय राजनाथ जी देश सेना के साथ एकजुट है, पर यह बताएं- चीन ने हमारी सरजमी पर कब्जे का दुस्साहस कैसे किया? मोदी जी ने चीन द्वारा हमारे क्षेत्र में घुसपैठ ना करने के बारे में बुमराह क्यों किया गया? चीन को हमारी सरजमी से वापस कब खदेडेंगे? चीन को लाल आंख कब दिखाएंगे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here