प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के द्वारा नए केंद्रीय कैबिनेट Central Cabinet में बहुत ही बड़ा बदलाव किया गया है। वही देश के अलग-अलग नेताओं को मिलाकर कुल 43 नेताओ को केंद्रीय मंत्री बनाए गए हैं। बुधवार को इन मंत्रियों Minister ने राष्ट्रपति (President) के सामने मंत्री पद की शपथ भी ली है।

मीडिया (Media) में चल रही खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और साथ ही आलाकमान की तरफ से इन सभी मंत्रियों के लिए एक नया दिशा निर्देश भी जारी किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reportes) के मुताबिक जिन मंत्रियों Ministers ने शपथ लिया है उन सभी मंत्रियों Ministers को आने वाले 15 अगस्त तक राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में ही रहना है। वह राजधानी दिल्ली Capital Delhi छोड़कर बाहर नहीं जा सकते।

मंत्रियों को जश्न मनाने की बिल्कुल भी नहीं है आज़ादी

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही साथ यह भी कहा गया है कि ये मंत्री बिना इजाजत के जश्न नहीं माना सकते। वही मीडिया रिपोर्ट्स Media Reports के मुताबिक जश्न नहीं मानने के पीछे की वजह कोविड-19 की गाइडलाइन को बताया जा रहा है। अनुमान के अनुसार ये सभी मंत्रियों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि कोई भी Minister’s अपने क्षेत्रों में जश्न नहीं मनाएगा।

सभी मंत्री मिलेंगे बीजेपी नेता जेपी नड्डा से

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, मुख्य नेतृत्व ने सभी मंत्रियों से यह कहा है कि वे दिल्ली (Delhi) में ही रहकर अपने-अपने मंत्रालय के काम को अच्छे से समझें लें। इसके अलावा आगे की योजनाओं पर ध्यान देने की बात कही गई है। वहीं दूसरी तरफ सभी नए मंत्री आज पार्टी मुख्यालय (Party Head Office) में बीजेपी के (BJP) राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा (JP Nadda) से भी मुलाकात करेंगे ।

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcast) का मंत्री Minister बनाया गया है। पदभार संभालने के बाद अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) द्वारा कहा गया है कि “प्रधानमंत्री ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है और जो विश्वास व्यक्त किया है मैं उस पर खरा उतरने का हरसंभव प्रयास करूंगा।”

36 ने नेताओं को मिला है मंत्रालय

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party ) के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) दिया गया है। जबकि शिवसेना पार्टी (शिवसेना Party ) और साथ ही कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को छोड़ कर बीजेपी (BJP) में आए नारायण राणे (Narayan Rane) और साथ ही असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Asam Chief Minister Himanta Biswa sarma) के लिए मुख्यमंत्री पद छोड़ने वाले सर्बानंद सोनोवाल (sarbananda sonowal) के साथ साथ 36 नए राजनेता सरकार (Goverment) का हिस्सा बनाए गए हैं।

देश में बने नए स्वास्थ्य मंत्री (New Health Minister) मनसुख मंडाविया (mansukh mandaviya) ने भी मंत्री पद संभालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने मुझे स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की जिम्मेदारी दी है। “मैं स्वास्थ्य मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप काम करने की कोशिश करूंगा।”