बड़ा खुलासा: चीनी कंपनी ने PM केयर्स फंड में दिए करोड़ो रुपए ?

एक तरफ जहां प्रधानमंत्री मोदी स्वदेशी अपनाने की बात करते हैं वहीं उनके द्वारा बनाए गए पीएम केयर्स फंड में चीनी कंपनी द्वारा करोड़ों रुपए लिए जाते हैं इनमें से ओप्पो एक चीनी कंपनी है जिसने पीएम केयर्स फंड में 1 करोड़ का दिया दान दिया। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आरोप लगाया है कि दो चीनी कंपनी Xiaomi और Oppo एक से प्रधानमंत्री पीएम केयर्स फंड में 15 करोड़ लिए गए दूसरे का खुलासा कीजिए।

Oppo, Xiaomi & Huawei चीनी मोबाइल कंपनी है

पहले यह वीडियो देखिए जो चीन को लाल आंखें दिखाने की बात करते थे वह चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग XI की तारीफ करते नजर आ रहे हैं ( मोदी चीनी भाई-भाई)

Amar Ujala की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो (Oppo) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोश (PM National Relief Fund) और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के संकट कोष में एक करोड़ रुपये का दान दिया है। कंपनी ने कहा है कि हमारा यह छोटा-सा कदम इस महामारी से लड़ने वालों और नागरिकों के बहुत काम आएगा। आपको बता दें कि इस वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया था।

आज तक पर एक डिबेट के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा चीन की एक मोबाइल कंपनी Huawei जिस पर बड़े प्रश्न चिन्ह पूरे विश्व में लगे हुए हैं वह चीनी कंपनी ने कितने करोड रुपए प्रधानमंत्री केयर फंड में दिए जरा उसका भी खुलासा कीजिए एक और चीनी कंपनी Xiaomi से 15 करोड़ रुपये लिए गए प्रधानमंत्री केयर फंड्स के लिए।

कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई के लिए बनाए गए नए ट्रस्ट ‘पीएम-केयर’ पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं.

ये ट्रस्ट चंदा जुटाने के मक़सद से बनाया गया है.

पूछा जा रहा है कि जब सालों से सरकारी पीएम रिलीफ़ फंड या प्रधानमंत्री राहत कोष मौजूद है तो फिर एक नए फंड कि ज़रूरत क्यों आन पड़ी?

कई लोग नए कोष यानी पीएम-केयर को ‘घोटाला’ क़रार दे रहे हैं तो कुछ जगहों पर कहा जा रहा है कि नया फंड इसलिए बनाया गया क्योंकि शायद ये नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक या कैग की परिधि से बाहर होगा जिसकी वजह से कोष से किए गए ख़र्च और उनके इस्तेमाल पर किसी की नज़र नहीं रहेगी.

Leave a Comment