वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच चरणों में राहत पैकेज के बारे में जानकारी दीं. शनिवार को चौथे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में वित्त मंत्री ने औद्योगिक आधारभूत ढांचों का अपग्रेडेशन, कोयला, खनिज, रक्षा उत्पादन, एयरस्पेस मैनजमेंट, एयरपोर्ट्स, एमआरओ (मेंटनेंस, रिपेयर-ओवरहॉल), केंद्रशासित प्रदेशों में बिजली वितरण कंपनियां, अंतरिक्ष क्षेत्र और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सुधारों का ऐलान किया.

चौथे चरण में जो कदम उठाने का ऐलान किया है, उससे कई बड़े उद्योग घराने लाभार्थी होंगे. प्रमुख लाभार्थियों में टाटा पावर, जेएसडब्ल्यू स्टील, GVK, हिंडाल्को और जीएमआर जैसी कंपनियों के अलावा अडानी, अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप, वेदांता और कल्याणी जैसे कारोबारी समूह होंगे. अडानी ग्रुप को कोयला, खनिज, रक्षा, बिजली वितरण और हवाई अड्डों जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. जबकि वेदांता और आदित्य बिड़ला ग्रुप के हिंडाल्को कोयला और खनिज खनन परियोजनाओं को भुनाने में सक्षम होगा.

एयरपोर्टस में अडानी ग्रुप का दबदबा
पिछले दिनों 6 हवाई अड्डों – अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मंगलुरु, गुवाहाटी और जयपुर के निजीकरण के लिए अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी थी. अब नई बोली में भी यह ग्रुप भाग ले सकता है. वहीं अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को पिछले साल राजकोट हवाई अड्डे के लिए 648 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला था. वहीं जीएमआर और जीवीके ग्लोबल लेवल पर इस सेक्टर में स्थापित खिलाड़ी हैं.

दरसअल वित्त मंत्री ने अपने ऐलान में आठ क्षेत्रों- कोयला, खनिज, डिफेंस प्रोडक्शन, हवाई क्षेत्र प्रबंधन, हवाई अड्डों, केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली वितरण कंपनियों, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा में रणनीतिक सुधारों की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड की खदाने भी प्राइवेट सेक्टर को दी जाएंगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा खनन हो सके और देश के उद्योगों को बल मिले. 50 ऐसे नए ब्लॉक नीलामी के लिए उपलब्ध होंगे.

सरकार इस ऐलान के बाद अडानी पावर, टाटा पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी और रिलायंस पावर जैसी निजी कंपनियां कोल ब्लॉक के लिए बोली लगाएंगी और इस इंडस्ट्रीज के लिए जो राहत पैकेज दिए गए हैं, उसका फायदा इन कंपनियों को मिलेगा. कई स्टील कंपनियां भी कोकिंग कोल के कुछ खानों के लिए नीलामी में हिस्सा ले सकती हैं. 50 नए कॉल ब्लॉक्स नीालामी के लिए उपलब्ध होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here