Saturday, January 22, 2022
HomeCoronaOmicron Variant (B.1.1.529) Virus Update in Hindi | Covid-19 Omicron Variant News

Omicron Variant (B.1.1.529) Virus Update in Hindi | Covid-19 Omicron Variant News

Omicron Variant (B.1.1.529) Update in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट में हम जान ने वाले हैं Covid-19 के नए Variant के बारे में जो हाल ही में South Africa मे पाया गया है साथ ही जानेंगे यह नए Variant का नाम क्या है, Omicron Variant कितना खतरनाक है, Omicron Variant (B.1.1.529) Virus Update in Hindi,Omicron Variant South Africa मे पहली बार कब मिला,Omicron Variant (B.1.1.529) Virus की अब तक की Report साथ ही इसके साथ ही Covid-19 के Omicron Variant (B.1.1.529) से जुड़ी सभी जानकारी तो अंत तक हमारे सात बने रहे और पढ़े पूरी खबर। 

South Africa के Covid-19 के नए Variant का नाम क्या है?

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं कि South Africa मे जो Covid-19 का नया Variant पाया गया है अखिर उसका नाम क्या है तो आपको बता दें कि South Africa मे जो Covid-19 का New Variant पाया गया है उसका नाम Omicron Variant (B.1.1.529) रखा गया है जो कि बेहद खतरनाक है। 

Omicron Variant (B.1.1.529) Virus Update in Hindi

दोस्तो आपको बता दे कि South Africa मे जो Covid-19 का New Variant पाया गया है वो बेहद खतरनाक है और एक बार फिर से पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है वही इस Variant का नाम Omicron Variant रखा गया है । वही WHO ने इस नए Variant की ‘वेरिएंट ऑफ कन्सर्न’ के श्रेणी में रखा है। बता दें कि इसका ये मतलब है कि Covid-19 का ये New Variant काफी खतरनाक है और चिंता की बात ये है कि आने वाले समय में लोगों के लिए शायद फिर ना खतरा पैदा कर दे । वही अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक Covid-19 का ये Omicron Variant Covid-19 का Delta Variant से भी अधिक खतरनाक है हालाकि अब तक इस बात कि अब तक पुष्टि नहीं की गई है ।

Omicron Variant (B.1.1.529) कितना खतरनाक है?

तो दोस्तो अब बारी है ये जान ने की अखिर Omicron Variant (B.1.1.529) कितना खतरनाक है तो आपको बता दे कि WHO ने कहा है कि South Africa मे मिले Covid19 के Omicron Variant (B.1.1.529) बेहद खतरनाक है और ये काफी तेजी से अलग अलग इलाके में फैल रहीं है जो कि एक खतरा का विषय है हालाकि WHO ने बताया है कि South Africa मे मिले Omicron Variant (B.1.1.529) के बारे में इतनी जल्दी कुछ भी कहना मुश्किल है Scientist पता लगा रहे हैं और वो जल्दी ही पता लगा लेंगे तभी इस पर कुछ कहा जा सकता है कि ये कैसे फैलता है इस से बचा कैसे जाए। 

Omicron Variant South Africa मे कब पाया गया?

दोस्तो आपको बता दे कि Covid-19 का Omicron Variant पहली बार South Africa मे 24th November 2021 को पाया गया था। 

वैज्ञानिकों के अब तक के report के मुताबिक 

दोस्तो अब आपको ये बता दे कि वैज्ञानिकों के अब तक के report मे क्या बताया है तो चलिए जानते हैं। वैज्ञानिकों ने जो रिपोर्ट पेश की है उसके मुताबिक Omicron Variant (B.1.1.529) में काफी तेजी से म्यूटेशन हो रहा है, South Africa के लगभग सभी प्रांतों में इस तरह के मामलों काफी तेज़ी देखने को मिल रही है । दोस्तो आप सभी को तो ये पता ही होगा कि इस से पहले दुनिया में Covid-19 का Delta Variant ने तबाही मचाई थी जिस से लोग काफी सहमे हुए थे और वही अब Covid19 के नए मिले Omicron Variant (B.1.1.529) की चिंता लोगों को सता रहीं हैं जिसके स्‍पाइक प्रोटीन में 30 से ज्‍यादा म्‍यूटेशंस मिले हैं । जिस वजह से ये ज्यादा खतरनाक है और वैज्ञानिकों का इसपर कहना है कि ये Covid-19 का Delta Variant से भी अधिक खतरनाक हो सकता है। 

अंत में,

दोस्तो आपको हमारा ये Omicron Variant (B.1.1.529) Virus Update in Hindi लेख कैसा लगा ये comment कर जरूर बतायेगा साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरूर share करे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page