3 दिन से चल रहा है निर्मला जी का धारावाहिक” पर पल्ले किसी के कुछ नहीं पड़ा: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोनावायरस और Lock डाउन के बीच नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज को लेकर तंज कसा है. शुक्रवार को उन्होंने कहा कि पिछले दिन से निर्मला जी और अनुराग ठाकुर का धारावाहिक चल रहा है रोज एक- एक वर्ग के बारे में दोनों हिंदी और अंग्रेजी में समझा रहे हैं पर पल्ले किसी के कुछ नहीं पड़ रहा है जब धारावाहिक पूरा समाप्त हो जाएगा तभी कोई प्रतिक्रिया देना ठीक होगा.

इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि मोदी सरकार के एजेंडे में किसान और मजदूर कहीं नहीं है उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से पत्रकारों से कहा यह जुमला घोषणा पैकेज है सरकार का 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज केवल 13 शुन्य साबित हुआ है.

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि पैकेज की तीसरी किस्त में कृषि व इससे संबंधित क्षेत्रों को राहत देने पर ध्यान दिया गया है. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि पैकेज की तीसरी किस्त में कृषि से संबंध क्षेत्रों मैं बुनियादी संरचना तथा निर्माण पर ध्यान दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि पिछले दो महीनों में किसानों की मदद करने के लिए कई उपाय किए गए हैं इनमें लॉक डाउन के दो महीनों के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 74 हजार तीन सौ करोड़ रुपये की खरीद भी शामिल है इसके साथ ही पीएम योजना के तहत 18700 करोड़ की नकदी लाभार्थी किसान को दी गई है. वहीं फसल बीमा योजना के तहत 64 00 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया गया.

सीतारमन ने कहा कि लॉक डाउन की अवधि के दौरान सरकारी समितियों द्वारा प्रतिदिन 360 लाख लीटर दूध की बिक्री के साथ पांच सौ साठ लाख लीटर प्रतिदिन दूध की खरीद की गई उन्होंने कहा कि कुल 111 करोड़ की अतिरिक्त खरीदारी की गई जिसके लिए 41100 करोड़ रुपए का भुगतान सुनिश्चित किया गया इसके लिए डेयरी सहकारी समितियों को 2% ब्याज सहायता की योजना क्रियान्वयन में लाई गई.

Leave a Comment