बिहार में भले ही चुनावी शंखनाद ना हुआ हो लेकिन राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो चली है. राज्य के सभी प्रमुख दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है लेकिन इसी बीच बीजेपी द्वारा राज्य में कराए गए इंटरनल सर्वे ने उसकी धड़कनें तेज कर दी है।

बिहार में भले ही चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनाव आयोग तो साफ कर चुका है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे सत्ता पर काबिज होने के लिए सभी जोर आजमाइश कर रहे हैं किसी को कुर्सी बचाने की चिंता है तो किसी को कुर्सी पाने की. राज्य में नीतीश कुमार की सरकार है और NDA एक बार फिर नीतीश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटा है.

बीजेपी द्वारा राज्य में इंटरनल सर्वे कराया गया यह सर्वे पार्टी के जनरल सेक्रेटरी MLC और प्रदेश उपाध्यक्षों 90 लोगों की टीम ने किया है लेकिन इसकी रिपोर्ट ने पार्टी को चौंका दिया है. दरअसल सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य की जनता नीतीश कुमार से बेहद ज्यादा नाराज है बिहार में 15 साल से सत्ता के शीर्ष पर बैठे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ इस बार एंटी इनकंबेंसी फैक्टर का असर पूरे राज्य में साफ देखा जा सकता है और नीतीश के साथ होने के कारण इसका बीजेपी को भी भारी नुकसान हो सकता है.

सर्वे में बताया गया है कि बीजेपी को छोड़ने और RJD के साथ जाने फिर RJD को छोड़कर बीजेपी के साथ आने के नीतीश कुमार के फैसले के बाद राज्य में उनकी विश्वसनीयता कम हो गई है. लोग सवाल कर रहे हैं इस बात की क्या गारंटी है कि चुनाव के बाद नीतीश कुमार की नीतीश कुमार फिर पाला नहीं बदलेंगे. बीजेपी के कार्यकर्ता भी नीतीश के लालू यादव के खिलाफ बयान न देने को लेकर उन पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं.

नीतीश कुमार के पिछले 5 साल के कार्यकाल को लेकर जनता में बहुत ज्यादा नाराजगी है. सरकार में बीजेपी भी सहयोगी की भूमिका में है, और इस नाराजगी का असर बीजेपी पर पड़ सकता है इस सर्वे में बीजेपी की नींद उड़ा दी है पार्टी को अब चुनाव के लिए नए सिरे से रणनीति तैयार करनी पड़ रही है पार्टी नेता का चुनाव अभियान में नीतीश कुमार की जगह नरेंद्र मोदी के नाम पर फोकस करने की तैयारी में है.

बीजेपी का इंटरनल सर्वे भले ही राज्य में नीतीश कुमार के विदाई का संकेत दे रहा हो. लेकिन जेडीयू इसे स्वीकार नहीं कर रही है. जेडीयू नेता और बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि नीतीश कुमार की लोकप्रियता घटी नहीं है, बल्कि बढ़ी है इस बार फिर उनके चेहरे पर बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी. बीजेपी के सर्वे में NDA की हालत खराब बताए जाने के बाद आरजेडी ने भी तंज कसा है. आरजेडी नेता भाई बिरेंद्र ने कहा है कि अपने देश के सहयोगी भी समझ चुके हैं कि उनकी जमीन खिसक गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here