नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत की अर्थव्यवस्था “कबाड़” से बस एक कदम दूर: राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रेटिंग एजेंसी ‘मूडीज़ इनवेस्टर्स सर्विस’ द्वारा भारत की रेटिंग ‘बीएए-2’ से घटाकर ‘बीएए-3’ किये जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर निशाना साधा है.

इस संबंध में मंगलवार को उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें दावा किया गया है कि अर्थव्यवस्था के संदर्भ में स्थिति इससे ज़्यादा ख़राब होने वाली है.

उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “मूडीज़ ने मोदी की अगुवाई में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति को कबाड़ (जंक) से एक क़दम ऊपर रेट किया है. ग़रीबों और एमएसएमई क्षेत्र को मदद के अभाव का मतलब यह है कि आगे हालत और ज़्यादा ख़राब होने वाले हैं.”

ग़ौरतलब है कि रेटिंग एजेंसी ‘मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस’ ने सोमवार को भारत की रेटिंग ये कहते हुए घटा दी है कि ‘धीमी आर्थिक वृद्धि के कारण पैदा हुए जोखिम को कारगर तरीक़े से ख़त्म करने वाली नीतियों को लागू करने में नीति-निर्माता संस्थाओं के सामने चुनौतियाँ पेश आने वाली हैं.’

पिछले दो दशक से भी अधिक समय में पहली बार भारत की रेटिंग को ‘बीएए-2’ से घटाकर ‘बीएए-3’ कर दिया गया है और ‘बीएए-3’ सबसे निचली निवेश ग्रेड वाली रेटिंग है.

Leave a Comment