पंजाब के मोगा में क्रै श हुआ मिग 21, पायलट अभिनव चौधरी हुए शहीद…

भारतीय वायुसेना(Indian Air Force) में एक समय राज करने वाला मिग-21(MIG) अब पुराना हो चुका है और इससे संबंधित कई तरह के मामले अब तक सामने आ चुके है। ऐसा ही एक ताजा मामला पंजाब(Punjab) के मोगा में देखने को मिला। जहां पर एक मिग 21 विमान क्रै श हो गया हैं। जिसमें पायलट अभिनव चौधरी हुए शहीद। आइए आपको हम बताते है कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।


विमान हुआ क्षतिग्रस्त
भारतीय सेना का एक फाइ टर जेट कल रात पंजाब के मोगा में दुर्घ टनाग्रस्त हो गया। मीडिया खबर के अनुसार फा इटर जेट मिग-21 उड़ान भरने के बाद मोगा जिले के लंगियाना खुर्द के पास दुर्घ टनाग्रस्त हो गया।


इस घट ना के बाद आसपास के इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है। वायु सेना के अधिकारी ने बताया की ट्रेनिंग सेशन के दौरान पायलट अभिनव चौधरी ने राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी। लेकिन उड़ान भरने के कुछ समय में ही पंजाब के मोगा में मिग 21 क्रै श हो गया। पायलट के बारे में शुरू में तो कोई जानकारी नहीं थी लेकिन बाद में पता चला कि पायलट अभिनव चौधरी शहीद हो गए।



अधिकारी ने दी जानकरी
इस बारे में भारतीय वायुसेना के अधिकारी ने बयान दिया है कि पंजाब के मोगा के पास कल देर रात भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 फा इटर जेट दुर्घ टनाग्रस्त हो गया। हा दसे के वक्त विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था।


मिग 21 इंडियन एयरफोर्स का बैकबोन कहलाता था


गौरतलब है कि किसी जमाने में मिग 21 को इंडियन एयरफोर्स का बैकबोन कहा जाता था क्योंकि इसके प्रचालन में भारतीय पायलटों को महारत हासिल थी। लेकिन अब ये विमान पुराना हो गया है। अपग्रेड के बावजूद ये विमान ना तो वॉ र के लिए फिट है और ना ही उड़ान के लिए। आपको बता दे कि मिग-21 विमानों को अब ‘उड़ता हुआ ता बूत’ कहा जाता है।



मिग-21 लड़ाकू विमान के क्रैश की ख़बरे पहले भी आ चुकी है
हालांकि इस तरह की घटनाएं कम ही होती है, लेकिन यह पहली बार नहीं हुआ है। जब भारतीय वायुसेना का मिग-21 दुर्घ टनाग्रस्त हुआ हो। ऐसी खबरें पहले भी आ चुकी हैं, जिसमें एक ग्रुप कैप्टन का नि धन हो गया था। इससे पहले राजस्थान में ही एक मिग-21 ने तकनीकी खराबी के कारण क्रै श हुआ था।

Leave a Comment