Maharashtra Lockdown Update : क्‍या महाराष्‍ट्र में जल्‍द ही एक बार फिर से लगेगा लॉकडाउन? CM उद्धव ने कहा..

Maharashtra Lockdown Update : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने रविवार को कहा है कि अगर लोगों ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को फैलने से रोकने के लिए जारी सभी दिशानिर्देशों का अगर सख्ती से पालन नहीं किया, तों फिर राज्य में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा सकता है. वही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने आगे कहा, “राज्य में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मामले में लगातार ही बढ़ोतरी देखे जा रहे हैं क्योंकि यहां पर लोग गंभीरता से जारी गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं । और इसी वजह से यहा लॉकडाउन (Lockdown) जैसे सख्त कदम पर विचार करने की जरूरत है.”

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के हालात को लेकर वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों और साथ ही कोविड-19 (COVID-19) टास्क फोर्स के साथ एक बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने उन्हें लॉकडाउन( Lockdown) जैसी पाबंदियों के लिए तैयार रहने के भी निर्देश दिए. उन्होंने आगे कहा कि अगर लोग यहां ऐसे ही कोरोना नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं, तो फिर लॉकडाउन (Lockdown) जैसे प्रतिबंध एक बार फिर से लग सकते हैं.

आपको बता दें कि आठ राज्यों और साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण की साप्ताहिक संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत 5.04 प्रतिशत से भी ज्यादा है. महाराष्ट्र (Maharastra) में सबसे अधिक संक्रमण दर 22.78 प्रतिशत है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है . महाराष्ट्र के अलावा, जिन अन्य 7 राज्यों और साथ ही केंद्रशासित प्रदेशों में राष्ट्रीय औसत से अधिक संक्रमण दर हैं, वे हैं- चंडीगढ़ (11.85 प्रतिशत), पंजाब (8.45 प्रतिशत), गोवा (7.03 प्रतिशत), पुदुचेरी (6.85 प्रतिशत), छत्तीसगढ़ (6.79 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (6.65 प्रतिशत) और हरियाणा (5.41 प्रतिशत).

बता दे कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि जांच के मामले में, 15 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति दस लाख की आबादी पर जांच की संख्या राष्ट्रीय औसत (1,74,602) की तुलना में कम है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और साथ ही महाराष्ट्र भी शामिल हैं. मंत्रालय ने एक बयान में ये भी कहा है कि भारत भर में अब तक की गई कोविड-19 की जांच की कुल संख्या बढ़कर 24 करोड़ से भी अधिक हो गई है, जबकि कुल संक्रमण दर 5 प्रतिशत से भी नीचे बनी हुई है.

Leave a Comment