LPG Cylinder New Price , : आपको बता दें कि नया वित्त वर्ष 2021-22 अब आम लोगों के लिए एक बेहद राहत वाली खबर लेकर आ रहा है। 1 अप्रैल से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में अब गिरावट होने जा रहे हैं। एक अप्रैल यानी कि गुरुवार से रसोई गैस सिलेंडर अब 10 रुपये सस्ता मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने बुधवार शाम को यह जानकारी दी। सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों ने मार्च महीने में भी रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी की थी।

वही अगर रसोई गैस सिलेंडर की मार्च महीने की कीमतों की बात करें, तो फिर इंडेन (Indane) के 14.2 किलो के नॉन-सब्सिडाइज्ड सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 819 रुपये, जबकि कोलकाता में इसकी 845.50 रुपये, वही मुंबई में इसकी कीमत 819 रुपये और साथ ही चेन्नई में इसकी कीमत 835 रुपये रही है।

वहीं इंडेन के 19 किलो के सिलेंडर की कीमत मार्च महीने में दिल्ली में 1614 रुपये, जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 1681.50 रुपये, मुंबई में 1563.50 रुपये और साथ ही चेन्नई में इसकी कीमत 1730.50 रुपये रही है।

आईओसीएल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, ‘नवंबर, 2020 से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में लगातार ही बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। भारत क्रूड ऑयल के मामले में आयात पर अधिक निर्भर है और साथ ही कीमतें बाजर के साथ जुड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोत्तरी का नतीजा पेट्रोलियम उत्पादों की घरेलू कीमतों में बढ़ोत्तरी के रूप में सामने आता है।’

आईओसीएल ने आगे कहा है कि , ‘हालांकि, यूरोप और एशिया में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि ओर साथ ही कोरोना की वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर चिंता के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें मार्च 2021 के दूसरे पखवाड़े में नरम पड़ी हैं।’

आपको बता दें कि आईओसीएल ने कहा है कि तेल कंपनियों ने पिछले कुछ दिनों के अंदर दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 60 पैसे और साथ ही 61 पैसे प्रति लीटर की कमी की है।

आईओसीएल ने कहा है कि दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 10 रुपये प्रति सिलेंडर घटाकर अब 819 रुपये प्रति सिलेंडर से 809 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई है। बता दें कि ये नई दर 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी हो जाएगी। जबकि कीमत में यह कमी अन्य शहरों में भी होगी।