नमस्कार दोस्तो आज हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे टोकियो ऑलंपिक 2021 (Tokyo Olympic 2021) में भारत के लिए Gold Medal जितने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के बारे में। दोस्तो नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने Tokyo Olympic 2021 में भारत को पहला Gold Medal दिया है और यह भारत का पहला Gold Medal है । इसके अलावा नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने भारत को एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता चुके हैं।

तो दोस्तो आज हम अपने पोस्ट में बात करने वाले है Neeraj Chopra Biography in Hindi के बारे में, साथ ही Niraj Chopra Birth & Family, Niraj Chopra Education, Niraj Chopra Coach, Niraj Chopra Age & personal Detail, Niraj Chopra Record, Niraj Chopra Best Throw, Niraj Chopra World Ranking, Niraj Chopra Salary & Net Worth, Niraj Chopra Medal & Award, Niraj Chopra Reward, Niraj Chopra Army Officer, Niraj Chopra All Information in Hindi के बारे में। तो फिर बिना देरी के शरू करते हैं और जानते हैं भाला फेंक एथलीट Niraj Chopra के बारे में।

Neeraj Chopra Biography in Hindi । नीरज चोपड़ा जीवन परिचय हिन्दी में

Name – Niraj Chopra

Nick Name – Golden Boy

Date Of Birth – 24 December 1997

Birth Place – Khandra Village, Panipat District, Haryana

Current Age – 23 Year

Hieght – 5 फुट 10 inch

Father Name – Satish Kumar (Work As Farmer)

Mother Name – Saroj Devi (Housewife)

Sister – Sangeeta & Sarita

Education : Dav College, Chandigarh

Coach Name – Uwe Hohn

Niraj Chopra World Ranking : no. 4

Career : Javelin Throw Athlete

Favorite Actor – Akshay Kumar

Net Worth – Average 5 Million

Religion – Hindi

Niraj Chopra Military career

Allegiance – India

Service/branch – Indian Army

Years of service – 2016–present

Rank – Subedar

Service number – JC-471869A

Unit – 4 Rajputana Rifles

Awards – Vishisht Seva Medal ribbon.svg Vishisht Seva Medal

Neeraj Chopra Biography in Hindi, Niraj Chopra Birth & Family, Niraj Chopra Education, Niraj Chopra Coach, Niraj Chopra Age & personal Detail, Niraj Chopra Record, Niraj Chopra Best Throw, Niraj Chopra World Ranking, Niraj Chopra Salary & Net Worth, Niraj Chopra Medal & Award, Niraj Chopra Reward, Niraj Chopra Army Officer, Niraj Chopra All Information in Hindi

Niraj Chopra Biography in Hindi । नीरज चोपड़ा जीवन परिचय हिन्दी में

दोस्तो भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा Javelin Throw Athlete Niraj Chopra का जन्म हरियाणा राज्य के पानीपत सहर के खन्दरा गाँव में हुआ है। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा Javelin Throw Athlete Niraj Chopra शाल 2021 में 23 साल के हुए। Javelin Throw Athlete Niraj Chopra का Nickname है Golden Boy.वही बात करे भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा Javelin Throw Athlete Niraj Chopra के पिता के बारे में तो Niraj Chopra के पिता का नाम Satish Kumar है जो कि पेशा से एक किसान है तो वही भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा Javelin Throw Athlete Niraj Chopra की माँ का नाम Saroj Devi है जो कि एक Housewife है । बता दे कि Niraj Chopra की दो बहन है जिनका नाम Sangeeta Or Sarita है। Javelin Throw Athlete Niraj Chopra अपने परिवार में सभी से बड़े है।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Education । भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की शिक्षा

दोस्तो बात करे भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Javelin Throw Athlete Niraj Chopra) के शिक्षा की तो उन्होंने अपनी पढ़ाई हरियाणा के DAV Public School से पूरी की ।फिर इसके बाद Niraj Chopra ने BBA College Join kiya और अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की।

Javelin Throw Athlete Player Niraj Chopra Coach । भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा कोच

दोस्तो बात करे Niraj Chopra के Coach की तो Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Coach का नाम है Uwe Hohn जिनसे सीखने के बाद Niraj Chopra इतना अच्छा परिदर्शन कर रहे हैं।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Age & Personal Detail । भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की उम्र

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra का जन्म 24 December 1997 को हुआ और वो अभी 23 साल के हुए। वही अब तक उनकी शादी नहीं हुई है और ना ही अब तक उनकी कोई Affair की ख़बर सामने आई है।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Record । भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा रिकार्ड

साल 2012 में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया था ।

इसके बाद फिर नेशनल यूथ चैंपियनशिप में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में दूसरा स्थान हासिल किया था और साथ ही Niraj Chopra ने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी पोजिशन बनाई थी।

आपको बता दें कि भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। वही यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।

नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था और साथ ही गोल्ड मेडल भी हासिल किया था।

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों में पहले राउंड में ही 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल को प्राप्त किया।

साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेल में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर भाला फेंक कर एक और साथ ही गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया था ।

साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और साथ ही गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम भी रोशन किया।

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Word Ranking । भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा वर्तमान विश्व रैंकिंग

दोस्तो बात करे भाला फेंक खिलाडी नीरज चोपड़ा के वर्तमान में विश्व रैंकिंग जैवलिन थ्रो (Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Current Word Ranking) की तो वे अभी चौथे 4 स्थान पर बने हुए है।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Salary & Net Worth ( भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सैलरी के बारे में)

दोस्तो अगर Javelin Throw Athlete Niraj Chopra की Net Worth Salary की बात करे तो Niraj Chopra की Net Worth 5 Milion के आसपास की है।

वही उनकी salary की अब तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है पर जैसे ही कुछ पता चलता है हम उसे इस आर्टिकल में Update कर देंगे।

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra All Medal & Award। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को अब तक मिले सभी पुरूस्कार

साल मैडल व पुरस्कार

2012 राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल

2013 राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक

2016 तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड

2016 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक

2017 एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2018 एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव

2018 अर्जुन पुरस्कार

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Army Officer । भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा आर्मी ऑफिसर

दोस्तो आपको बता दें कि भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा एथलीट बन ने से पहले Indian Army Officer थे। और वे सुबेदार के पोस्ट पर थे। Javelin Throw Athlete Niraj Chopra की Unit की बात करे तो वो Rajputana Rifles में थे और उस समय वे बस 19 साल के थे।

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा इतिहास में अपना नाम दर्ज किया

आपको बता दें कि भारत को पहली बार ओलंपिक Olympic में भाला फेंक में स्वर्ण पदक हासिल हुआ है. इसके लिए भारत को इसके लिए अब तक कोई भी मैडल नहीं मिला था .

बता दे कि साल 2008 में निशानेबाजी में भारत के लिए अभिनव बिंद्रा (Abinab bindra) ने व्यक्तिगत रूप से पहला स्वर्ण पदक जीता था. वही इसके बाद आज दूसरी बार नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में व्यक्तिगत रूप से स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

13 साल बाद भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बन ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया नीरज चोपड़ा ने .

इसके साथ ही नीरज चोपड़ा ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी बन गये हैं साथ ही यह रिकार्ड भी अपने नाम किया .

आपको बता दें कि भारत ने आज से 121 साल पहले एथलेटिक्स में पहला पदक जीता था. इसके बाद आज नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है.

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra Reward । भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा रिवार्ड

Javelin Throw Athlete Niraj Chopra के टोक्यो ओलंपिक Tokio Olympic 2021 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद सिर्फ नीरज चोपड़ा ही नहीं बल्कि बल्कि पूरे भारत में खुशी की लहर दौड़ रही है.

देश के प्रधानमंत्री मोदी जी PM NARENDRA MODI, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद President Ram Nath kovind , एवं विभिन्न राज्य मंत्री के साथ ही सभी देशवासी नीरज चोपड़ा को उनकी जीत के लिए बधाई दे रहे हैं. और इसी के चलते Niraj Chopra को अलग – अलग जगह से विभिन्न प्रकार के ईनाम देने की घोषणा की जा रही है. वही ये इनाम इस प्रकार से है –

हरियाणा राज्य में रहने वाले नीरज चोपड़ा को हरियाणा की सरकार ने 6 करोड़ रूपये नकद ईनाम और साथ ही सरकारी नौकरी एवं आधी कीमत पर जमीन देने का फैसला किया है.

देश के लिए गोल्ड मैडल जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को पंजाब सरकार ने भी 2 करोड़ रोये नगद राशि देने का ऐलान किया है.

इसके अलावा पंजाब सरकार ने यह भी एलान किया है कि ओलंपिक पदक विजेता खिलाडियों के नाम पर पंजाब के विभिन्न स्कूलों और साथ ही सडकों का नाम भी रखा जायेगा.

नीरज चोपड़ा को गोरखपुर नगर निगम की ओर से 1 लाख रूपये का ईनाम दिया जायेगा. और साथ ही भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत भी किया जायेगा.

इसके साथ ही BCCI ने भी अपनी ओर से यह घोषणा की है कि वे भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रूपये का नगद ईनाम वितरित करेंगे.

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स फ्रैंचाइज़ी के मालिक ने भी नीरज को 1 करोड़ रूपये का ईनाम देने का फैसला किया है.

इंडिगो कंपनी ने भी नीरज चोपड़ा को 1 साल तक के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रेवल देने की भी घोषणा की है.

FAQ

Q : नीरज चोपड़ा कौन है ?
Ans : नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी हैं।

Q : नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है ?
Ans : नीरज चोपड़ा की उम्र 23 साल है।

Q : नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है ?
Ans : नीरज चोपड़ा की हाइट 5 फुट 10 इंच है।

Q : नीरज चोपड़ा की जाति क्या है ?
Ans : नीरज चोपड़ा की जाती हिन्दू रोर मराठा है।

Q : नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है ?
Ans : नीरज चोपड़ा की सैलरी 1 से 5 मिलियन डॉलर के आसपास है।

Q : नीरज चोपड़ा का ओलिंपिक 2021 का बेस्ट थ्रो कितना है ?
Ans : नीरज चोपड़ा का ओलंपिक 2021 बेस्ट थ्रो 87.58 मीटर है।

Q : जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड कितने का है ?
Ans : नीरज चोपड़ा के जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड 90.57 मीटर है।