HDFC-SBI को पीछे छोड़ कर अब यह बैंक बन गया भारत में नंबर वन, यहां देखे टॉप-10 बैंकों की पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि फोर्ब्स ने हाल ही में बाजार अनुसंधान फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी में आयोजित ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों’ की सूची का तीसरा संस्करण भी जारी कर दिया है. वही यह रिपोर्ट दुनिया भर में 43,000 से भी ज्यादा बैंकिंग ग्राहकों का उनके वर्तमान और साथ ही पूर्व बैंकिंग संबंधों पर सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया गया है. फोर्ब्स के अनुसार बैंकों को सामान्य संतुष्टि और साथ ही प्रमुख विशेषताओं को रेट किया गया है. फोर्ब्स की इस सूची के मुताबिक भारत के शीर्ष 10 बैंकों पर नजर डाल लेते हैं.

तो वही डीबीएस बैंक लगातार ही दूसरे वर्ष भारत में 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बैंकों में से नंबर 1 स्थान पर रहा. वही इस रैंकिंग पर टिप्पणी करते हुए, डीबीएस बैंक इंडिया के प्रबंध निदेशक और साथ ही सीईओ, सुरोजीत शोम ने कहा, “हम लगातार दूसरे वर्ष ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों’ की सूची में शामिल होने के लिए विनम्र और काफी गर्व महसूस कर रहे हैं.

ग्राहकों से संबंध को और भी करेंगे मजबूत

वही उन्होंने कहा कि इन वर्षों में, हमने एक मजबूत ग्राहक-केंद्रित फ्रैंचाइजी का निर्माण किया है. यह पहचान वैश्विक संकट के बीच ग्राहकों का समर्थन करने के लिए हमारे कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शित काम और हमारे उद्देश्य की एक मजबूत भावना को दर्शाती है. हम ग्राहकों से अपने संबंधों को और मजबूत करना जारी रखेंगे और साथ ही उनकी हर जरूरतों को भी पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे.

ये रहीं टॉप 10 बैंक की लिस्ट

1.डीबीएस बैंक

2.सीएसबी बैंक

3.आईसीआईसीआई बैंक

4.एचडीएफसी बैंक

5.कोटक महिंद्रा बैंक

6.ऐक्सिस बैंक

7.भारतीय स्टेट बैंक

8.फेडरल बैंक

9.सारस्वत बैंक

10.स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक

Leave a Comment