आपको बता दें कि सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म ट्विटर इस समय काफी सुर्खियों में बना हुआ है! वही अब हाल ही में भारत के साथ जारी टकराव के बीच रूस के द्वारा ट्विटर पर 19 मिलियन रूबल ($ 259000) का जुर्माना लगा दिया गया! दरअसल ट्विटर पर रूस ने यह जुर्माना एक प्रतिबंधित सामग्री को अपनी प्लेटफार्म से नहीं हटाने के वजह से लगाया! अपने अड़ियल रवैया के वजह से भारत के अंदर किरकिरी कराने के बाद आप सोशल मीडिया साइट ट्विटर विश्व पटल पर भी अपनी फजीहत कराने में लगा हुआ!

आपको बता दें कि रूस की राजधानी मॉस्को के तंगस्की के जिला न्यायालय ने बृहस्पतिवार यानी कि 27 मई को ट्विटर को 19 मिलियन रूबल यानी कि तकरीबन ₹20000000 का दंड बढ़ने का आदेश दिया है! रूस के संचार विभाग ने इसी महीने पहले भी ट्विटर को कई बार चेतावनी जारी की थी विभाग ने ट्विटर पर चल रही सामग्री को 90% साफ़ भी करवाया था! ऐसे में ट्विटर का यह दावा है कि वह इस प्रकार की किसी भी तरह के प्रतिबंधित सामग्री का बिल्कुल भी समर्थन नहीं करता है इसके बावजूद भी यह सभी सामग्री इस प्लेटफार्म पर देखी जा सकते हैं। इसी के चलते रूस की अदालत ने ट्विटर पर ही है जुर्माना लगाया है!

वही जानकारी के लिए आपको बता दें कि उन्हें 25 मई 2021 को सोशल मीडिया की फेसबुक पर भी जुर्माना लगाया था। बता दें कि उसके अलग-अलग 8 न्यायालय द्वारा फेसबुक पर भी प्रतिबंधित सामग्री ने हटाए जाने के वजह से लगभग 26 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया गया था!

इस आर्टिकल को शेयर करे