India Post GDS Recruitment 2021: आपको बता दें कि डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारो के लिए जरूरी खबर। बता दें कि भारतीय डाक के छत्तीसगढ़ एवं केरल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक की कुल 2558 रिक्तियों के लिए आवेदन का आज, 7 अप्रैल 2021 को आखिरी दिन है।

आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे भारतीय डाक विभाग के जीडीएस भर्ती पोर्टल, appost.in पर निर्धारित प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल में 1137 पदों और केरल पोस्टल सर्किल में 1421 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च 2021 को शुरू हुई थी।


NBCC Recruitment 2021: आपको बता दें कि एनबीसीसी, दिल्ली में ऑफिस असिस्टेंट और अन्य की वेकेंसी; SC, ST, OBC और दिव्यांग के लिए विशेष भर्ती अभियान
केरल पोस्टल सर्किल जीडीएस नोटिफिकेशन देखें

कौन कर सकता है आवेदन?

बता दें कि छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा को 10वीं के स्तर तक एक विषय के रूप में पढ़ा होना चाहिए। आपको बता दें कि इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु आवेदन शुरू होने की तिथि 8 मार्च 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बता दें कि हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।


आपको बता दें कि जीडीएस भर्ती पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होनी है। पहले स्टेप में उम्मीदवारों को स्टेप 1 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण पेज पर जाना होगा, जहां मांगे गये विवरणों को भरकर पंजीकरण कर पाएंगे। आपको बता दें कि इसके बाद स्टेप 2 के लिंक पर क्लिक करके निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा। इसके बाद अंतिम चरण यानि स्टेप 3 में मांगे गये विवरणों को भरकर और अपने डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करके उम्मीदवार अपना आवेदन सबमिट कर पाएंगे।