हम लोगों को हमेशा से यही शौक होता है कि हम कभी बूढ़े नहीं हो, क्योंकि एक उम्र होता है तब तक इंसान जवान दिख सकता है, बढ़ती उम्र के साथ इंसान के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, जिसकी वजह से साफ पता चलता है कि इंसान बूढ़ा होने लगा है और उसकी उम्र का भी असली अंदाजा दिखने लगता है।

बूढ़ा देखने का यह भी कारण है सही समय पर अपने स्वास्थ्य का देखभाल नहीं कर पाना, समय पर भोजन नहीं करना, सही डाइट नहीं लेना, अच्छी नींद एवं योग नहीं कर पाना, यही सब बुढ़ापे का मुख्य कारण है। अगर आप खुद को जवान रखना चाहते हैं तो इन कारणों से दूर रहें।

वैसे जवान दिखने के लिए कई तरह के विकल्प हैं। फिटकिरी का नाम तो आपने सुना होगा और देखा भी होगा जिसका इस्तेमाल हजाम दाढ़ी बनाने के बाद चेहरे पर लगाते हैं। फिटकिरी एक पारदर्शी की तरह दिखने वाला पत्थर होता है। फिटकिरी में कई सारे गुण होते हैं जैसे कि कई लोगों को मुहासे की समस्या होती है उनके लिए फिटकिरी बेहद लाभदायक औषधि के रूप में काम करती है। जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आ गई है, अगर वह रोजाना अपने चेहरे पर फिटकरी लगाएंगे तो चेहरे की त्वचा में कसाव आएगा, साथ ही चेहरे का रूखापन, लटकी हुई त्वचा को ठीक करेगा।

आप बाजार में कई तरह के ब्यूटी क्रीम प्रोडक्ट्स देखते होंगे और खरीदते होंगे जो दावा करते हैं कि चेहरे की झुर्रियां एवं त्वचा का सिकुड़न खत्म करके बेजान चेहरे में जान लाएगा ऐसा इसलिए वह बोलते हैं क्योंकि उनके प्रोडक्ट्स में फिटकरी का इस्तेमाल होता है। तो हम क्यों नहीं ओरिजिनल फिटकरी का इस्तेमाल करें बजाय मार्केट में बिकने वाली क्रीम की जो काफी महंगा मिलता है। अगर हम फिटकरी का इस्तेमाल करेंगे तो हमें सीधा लाभ मिलेगा और क्रीम का इस्तेमाल करेंगे तो उसकी कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

आइए जानते हैं चेहरे पर फिटकरी का कैसे इस्तेमाल करें-

सबसे पहले फिटकिरी को पानी में डूबों लें, उसके बाद चेहरे पर आराम आराम से 3 से 4 मिनट चलाएं, कुछ देर बाद आप देखेंगे आपका चेहरा साफ होने लगा है। फिटकरी का इस्तेमाल इस तरीके से अगर आप 2 महीने करेंगे तो आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

फिटकरी का इस्तेमाल मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में भी किया जाता है। इसके लिए आपको फिटकरी का पानी से कुल्ला करना पड़ेगा। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने की वजह से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाता है। दांत में बैठे कैंटी भी छूट जाती है। ध्यान रहे फिटकरी के पानी को पीना नहीं है, नहीं तो इससे हानि भी पहुंच सकती है।

तो हमने आज आपको ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे से परिचित कराया जो आपको जवान दिखने के साथ-साथ मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करेगा। फिटकिरी एक लाभदायक औषधि है किंतु इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने नजदीकी आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करना ना भूले। हमें उम्मीद है आपको या न‌ई जानकारी पसंद आई होगी, अगर यह जानकारी जरा सी भी लाभदायक हो तो इसे अपने दोस्तों एवं फैमिली के बीच शेयर जरूर करें।