आपको बता दें कि भारत में इस समय Aadhaar Card सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट हैं। आधार के होने से आपके सब काम आसान हो जाते हैं, फिर चाहे वो बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, किसी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना हो या कोई जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट बनवाना हो। बता दें कि अगर आप भी उन में हैं जो अपनी आधार कार्ड पर लगी फोटो से खुश नहीं हैं तो अब आपकी इस टेंशन को भी हम खत्म कर देते हैं। आपको बता दे कि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपनी आधार में मौजूद फोटो को बदल सकते हैं।

Aadhaar में फोटो बदलने का प्रोसेस

1. आपको बता दे कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) में Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें।



2. बता दें कि इस फॉर्म को अच्छी तरह से भर लें और आधार परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर में बैठे एग्जिक्यूटिव को दे दें। साथ ही, अपने बायोमीट्रिक डीटेल्स भी दे दें। बता दें कि अगर आप फॉर्म को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको सेंटर पर भी मिल जाएगा।


3. बता दें कि इसके बाद, आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी लाइव पिक्चर लेगा।




4. पैसे की बात करें तो फोटो बदलवाने के लिए आपको सेंटर पर 50 रुपये का भुगतान करना जिसमें टैक्स भी शामिल हैं।



5. बता दें कि पेमेंट के बाद आपको ऐक्नालिज्मेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल करते हुए आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं।



6. आपको बता दें कि आधार कार्ड में अपनी फोटो अपडेट होने के बाद आप इसे ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।



आपको बता दें कि अपना फोटोग्राफ ले जाना नहीं है जरूरी
आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट करने के लिए आपको किसी परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर पर जाना होगा। बता दें कि यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के मुताबिक, जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है, उसे इस काम के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा। आपको बता दें कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप अपना फोटोग्राफ लेकर जाएं, क्योंकि सेंटर पर ही वेब कैमरे के जरिए आपकी फोटो तुरंत खींच ली जाएगी। आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।