How To Read WhatsApp Delete Message : WhatsApp एक बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. प्राइवेसी विवाद में आने के बावजूद भी ये अभी भी कई सारे लोगों का प्राइमरी चैट ऐप बना हुआ है. फेसबुक स्वामित्व वाला WhatsApp कई नए फीचर्स को समय-समय पर लगातार जारी करता ही रहता है.

साल 2017 में WhatsApp ने सेंड किए हुए मैसेज को भी डिलीट करने का फीचर जारी किया था. वही इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने भेजे हुए मैसेज को डिलीट भी कर सकते हैं. इस फीचर से आप फोटो, वीडियो या फिर किसी फाइल को सेंड करने के बाबजूद भी रिसीवर के लिए डिलीट कर सकते हैं.

वही डिलीट हो जाने के बाद रिसीवर उस मैसेज को नहीं देख सकता है. लेकिन एक तरीका है जिससे कि यूजर WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज को भी देख सकता है. ऐसा संभव केवल एंड्रॉयड फोन पर थर्ड पार्टी ऐप की मदद से ही किया जा सकता है.

बता दें कि इस तरह के कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स सिक्योर नहीं हो सकते हैं. वो आपके अन्य डेटा का भी उपयोग कर सकते हैं. इस वजह से ये मैथेड आप केबल अपने ही रिस्क पर ट्राइ करें.

अगर आप भी ये तरीका करना चाहते हैं तो एंड्रॉयड फोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ को डाउनलोड करे और फिर उसे अपने फोन में इंस्टॉल करें. जब आपके फोन में एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाएगा उसके बाद ऐप को ओपन कर सभी जरूरी परमिशन इसे दे दें. परमिशन देने के बाद ऐप को दोबारा से खोले .

बता दे कि WhatsRemoved+ ऐप आपको उन ऐप्स को ही सेलेक्ट करने कहेगा जिसका की नोटिफिकेशन आप सेव करना चाहते हैं. लिस्ट में से WhatsApp को आप सेलेक्ट कर लें. उसके बाद अब अगली स्क्रीन पर यस पर टैप करें. इसके बाद अब फाइल को सेव करने की परमिशन Allow पर टैप करके दे दें. अब आपका ऐप आपके फोन पर पूरी तरह से अपने काम के लिए तैयार है.

वही इसके बाद अब अगर कोई वॉट्सऐप पर मैसेज डिलीट भी करें तो भी आप ऐप पर उस मैसेज को WhatsRemoved+ ओपन कर के आप पढ़ सकते हैं. वही इस तरह का कोई भी प्राइवेसी की वजह से आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है. आपको बता दें कि WhatsRemoved+ से ऐड हटाने के लिए भी आपको 100 रुपये देने होंगे.