गुजरात सरकार चीन को ढोलेरा में दे रही जमीन, 5 साल में 43 हजार करोड़ का निवेश हुआ : कांग्रेस

एक और जहां चीनी सेना घुसपैठ कर रही है जिसमें 20 भारतीय जवान (Indian Army) शहीद हो चुके हैं वहीं गुजरात सरकार चीन को ढोलेरा में जमीन दे रही है यह दावा है कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) का.

कांग्रेस ने दावा कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (Vijay Rupani) सरकार ने चाइना एसोसिएशन ऑफ स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के साथ एक चाइनीज औद्योगिक क्षेत्र के साथ एक करारनामा किया है। कांग्रेस प्रवक्ता ने दावा किया कि गुजरात सरकार चीन को ढोलेरा (Dholera Land) में जमीन दे रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भारत-चीन सीमा विवाद (India China Border Dispute) के बीच पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Modi Government) पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ हमारे वीर सैनिक अपनी जान की बाजी लगते हुए चीन का डटकर मुकाबला कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ चीन की कंपनियों को ना केवल भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण स्थान मिल रहा है, बल्कि सरकारी कंपनियां भी अपने ठेके और सरकार की तरफ से भी चीन को प्राथमिकता दी जा रही है।

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Official Twiiter Handel of Congress) पर एक ट्वीट के जरिए पार्टी प्रवक्ता के हवाले से ये दावा किया है। ट्वीट के साथ पवन खेड़ा का एक वीडियो भी शेयर किया गया है। वीडियो में उन्होंने दावा करते हुए कहा कि एक तरह हमारे देश के बहादुर जवान अपनी जान की बाजी लगाते हुए चीन का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। दूसरे तरफ चीन की कंपनियों को भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण स्थान मिलता जा रहा है। सरकारी कंपनियां भी अपने ठेके में चीन को अलग तरह की प्राथमिकता दें और इसपर कोई रोक ना हो, ये अपने आप में चिंता का विषय है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हम मानते हैं पीएम मोदी के चीन के साथ अच्छे संबंध हैं। ऐसा आज से नहीं बल्कि उन्होंने ऐसा करने में बीस साल लगाए। मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने चीन से प्रगाढ़ संबंध बनाए। मगर ये भी सर्वविदित है पिछले पांच साल में अकेले गुजरात में 43 हजार करोड़ का चीन का निवेश हुआ है। गुजरात प्रदेश सरकार के आंकड़ों के मुताबिक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 19 हजार करोड़, टेक्सटाइल क्षेत्र में 12 हजार करोड़, औद्योगिक क्षेत्र में 10 हजार करोड़ का निवेश हुआ है।

पवन खेड़ा ने आगे कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सरकार ने चाइना एसोसिएशन ऑफ स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के साथ एक चाइनीज औद्योगिक क्षेत्र के साथ एक करारनामा किया है। कांग्रेस प्रवक्ता ने दावा किया कि गुजरात सरकार चीन को ढोलेरा में जमीन दे रही है। इसकी प्रक्रिया ऐसे समय में हो रही है जब सीमा पर चीन घुसपैठ कर रहा है। चीन की कंपनियों द्वारा गुजरात में निवेश भी किया जा रहा है, ऐसा पिछले बीस दिनों में है। बता दें कि गुजरात में चीन के निवेश के आरोप पर अभी राज्य सरकार को आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ऊपर दिए गए तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Leave a Comment