आपको बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग में एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस), बता दें कि उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की बंपर भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि आईसीडीएस ने सभी जिलाधिकारियों को विज्ञापन जारी करने के निर्देश दे दिए हैं। आदेश में रिक्त 5300 पदों पर तीन दिन के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई है। बाता दें कि विज्ञापन जारी होने के बाद अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केवल 21 दिन का समय दिया जाएगा। वहीं भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है। आपको बता दें कि अगर आप इस नौकरी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता, पदों का विवरण, वेतन आदि जानना चाहते हैं तो नीचे लिखे डिटेल्स पर जा सकते हैं।


उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021
पदों का विवरण

कुल पद – 5300 पद
पद – आइए अब हमलोग पद की बाते करते हैं। आंगनवाड़ी वर्कर्स, आंगनवाड़ी हेल्पर, जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ), बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक

आंगनवाड़ी वर्क्स/हेल्पर – आइए अब इस पद की बातें करते हैं। यूपी बोर्ड या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक/ सीडीपीओ/ डीपीओ – आपको बता दें कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए योग्य अभ्यर्थी हैं।
वहीं सहायिका पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास निर्धारित की गई है।


उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021

आयु सीमा – आपको बता दें कि अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया – बता दें कि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए आवेदकों का चयन दसवीं कक्षा और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि अंतिम परिणाम पदानुसार दसवीं, बारहवीं और स्नातक में प्राप्त अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा।


आधिकारिक वेबसाइट – www.wcd.nic.in या www.balvikasup.gov.in

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here