FOODS THAT CAN BOOST YOUR Immunity :रोग मुक्त जीवन की कुंजी एक अच्छे से संतुलित आहार का पालन करती है जो आपके स्वाद और आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संतुष्ट करता है।शहरी जीवन ने, जिसके लक्षण हैं अनियमित खाने की आदतों और सोने के घंटे के कारण, हमें छोटी बीमारियों और अक्सर बीमार होने का खतरा बना दिया है।

हमारे शरीर की कीटाणुओं के पनपने की क्षमता को मजबूत करने के लिए हमें पौष्टिक आहार का पालन करना चाहिए।कम प्रतिरक्षा से शरीर की रक्षा प्रक्रिया कमजोर हो सकती है तथा यह हमारे व्यक्तिगत तथा व्यावसायिक जीवन में एक बड़ी बाधा बन सकती है।

इस प्रकार, हमने विशेषज्ञ की सिफारिश वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं

अपने समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करें

FOODS THAT CAN BOOST YOUR IMMUNITY

लहसुन Garlic: लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं और विभिन्न बीमारियों के खिलाफ प्रभावी साबित होता है।यह शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की पीढ़ी को उत्प्रेरित कर सकता है जो अधिक शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर ले जाती है.यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और शरीर में रोगाणुओं और संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।लहसुन अक्सर विभिन्न प्रकार की भारतीय करी और यहां तक कि महाद्वीपीय व्यंजनों में काटा जाता है।वे भोजन में एक अद्भुत स्वाद भी जोड़ते हैं और इसे अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं।

अदरख Ginger: भारतीय लोगों में अदरक की चाय एक लोकप्रिय पेय है और इसमें शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के लिए अतिरिक्त लाभ भी शामिल हैं।लहसुन की तरह ही ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स से भी लड़ सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।इसके अलावा वह यह खुशबूदार सुगंध देता है और उसमें जो भी पकवान मिलाया जाता है उसमें स्वादिष्ट स्वाद भी जोड़ता है।

ब्रोकोली और घंटी मिर्च Broccoli and bell peppers: ब्रोकोली में मौजूद फाइटोकेमिकल्स हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।इसके अलावा, यह ल्यूटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो एक संभावित एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।साथ ही, उत्कृष्ट रंग की सब्जियाँ जैसे लाल और पीली शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

लीन मीट Lean meat: लीन मीट और स्किन रहित चिकन में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, जिसमे कम फैट होता है और उसमें जिंक की अच्छी मात्रा बनी रहती है।इस खनिज के कारण श्वेत रक्त कोशिकाओं तथा टी-कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है.इस प्रकार इन प्रकार के मांस का सेवन विभिन्न रोगों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है।इसके अलावा फ्लू के मौसम में जब संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है, भाप से बनी चिकन सूप में भोजन करना हमेशा अच्छा रहता है।

दही Yogurt : प्रोबायोटिक जीवित अच्छा बैक्टीरिया है जो दही में होता है।अध्ययन दर्शाते हैं कि प्रोबायोटिक्स शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं और आँतों की बीमारी से भी बचाते हैं।दही में जीवित संस्कृतियां जैसे लैक्टोबैसिलस आंत्र नली को पाचन विकारों से सुरक्षा प्रदान करते हैंयह कैंसर जैसे रोग संबंधी बीमारियों के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

रोग निवारक आहार खाने से कई स्वास्थ्य पीड़ित हैं।इसलिए, हमारे शरीर को स्वस्थ और पर्याप्त रूप से पोषित रखने वाले पौष्टिक खाद्य उत्पादों को चुनना बहुत जरूरी है।