हम जब भी ऑफिस जाते हैं या फिर कहीं रोड ट्रिप करते हैं तो साथ में खाना पैक करवा लेते हैं ताकि रास्ते में हमें कोई दिक्कत नहीं हो। हम ज्यादातर एलमुनियम के ट्रे में खाना पैक करवाते हैं क्योंकि इससे हमारा खाना ज्यादा देर तक गर्म रहता है और तरोताजा भी रहता है। कई बार तो हम रोटियों को एलमुनियम फॉयल में भी पैक करवाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की एलमुनियम ट्रे में खाना रखने से और उसके बाद उस भोजन को खाने से हमारे स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से कि आखिर एलमुनियम ट्रे में भोजन पैक करना कितना महंगा पड़ सकता हैैैै-

दरअसल ऐसा माना जाता है कि एलमुनियम ट्रे फिर फॉयल में न्यूरोटॉक्सिट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। अगर हमारे खाने में कोई भी ऐसे एसिडिक मटेरियल हो तो वह इसके साथ रिएक्ट कर सकता है और हमारे खाने को दूषित बना देगा। ऐसे में हमें खाने को एलमुनियम ट्रे में पैक करने से परहेज करना चाहिए।

कई बार यह होता है कि हमारा खाना काफी ज्यादा गर्म होता है और उसे हम फटाफट से एलमुनियम ट्रे या फिर एलुमिनियम फाॅयल में पैक कर देते हैं। इससे सबसे ज्यादा नुकसान होता है। गर्म खाना की वजह से एलमुनियम पिघलने लगता है और वह खाने के साथ चिपक जाता है। जब हम उस खाना को खाते हैं तो वह हमारे लिए हानिकारक तत्व के रूप में शामिल हो जाता है। ऐसा भोजन करने से अल्जाइमर का खतरा हो जाता है। एलुमिनियम ट्रे में खाना को रखने से और उसके बाद खाने से हमारे हड्डियों पर ज्यादा असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर होने लगती है। यही नहीं अगर हम बार-बार एलमुनियम ट्रे या फिर फाॅयल में प्रिजर्व किया हुआ भोजन खाएंगे तो किडनी फेल भी हो सकता है।

हम लोगों को यात्रा करते वक्त या फिर ऑफिस में ड्यूटी जाते वक्त एलमुनियम ट्रे में पैक किया हुआ भोजन खाने का आदत लग चुका है। हमें इन आदतों से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए हम टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल करें या फिर कागज का बना हुआ बॉक्स भी आता है उसमें हम खाना पैक करके ले सकते हैं। इसके अलावा हम कई ब्रांडेड कंपनी के ठंडा और गर्म रहने वाला बर्तन में खाना रख सकते हैं। इनकी कीमत 2₹00 से लेकर ₹500 के बीच मिल जाती है। अगर आप चाहते हैं कि हमारे टिफिन में रोटी गर्म रहे तो उसके लिए आप बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी रोटी गरम रहता है और खराब नहीं होता है। नहीं तो हम आप को सबसे आसान तरीका बता रहे हैं आपका खाना गर्म भी रहेगा और खराब भी नहीं होगा। आप स्टील का टिफिन बॉक्स कोई भी ले लें उसमें अपना खाना डालकर पैक कर ले। उसके बाद उस टिफिन को तौलिया में लपेटकर अपने बैग में रख ले। इससे आपका खाना ज्यादा देर तक गर्म रहेगा।

तो हमने आज आपको सबसे काम की टिप्स बताएं जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। अगर आपको यह तरीका पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों एवं फैमिली के बीच जरूर शेयर करें और उन्हें इन चीजों से रूबरू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here