जानिए कितने दिन तक रह सकती है देश में Coronavirus की दूसरी लहर..


आपको बता दें कि दक्षिण पूर्व दिल्ली पुलिस के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा तैयार किए गए एक परामर्श के मुताबिक, कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर देश में 100 दिनों तक रह सकती है और साथ ही इस तरह की लहरें 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण होने और हर्ड इम्युनिटी हासिल करने तक आती रहेंगी।


जानकारी के लिए बता दे कि हर्ड इम्युनिटी, संक्रामक बीमारियों के खिलाफ अप्रत्यक्ष रूप से बचाव होता है। यह तब होता है जब आबादी या फिर लोगों का समूह या तो टीका लगने पर या फिर संक्रमण से उबरने के बाद उसके खिलाफ इम्युनिटी विकसित कर लेता है। समूह की इस सामूहिक इम्युनिटी को ही ‘हर्ड इम्युनिटी’ कहा जाता हैं।

वही पुलिसकर्मियों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, डॉ. नीरज कौशिक के परामर्श में कहा गया है कि नए म्यूटेंट वायरस में प्रतिरक्षा और साथ ही यहां तक कि टीके का असर छोड़ने की भी क्षमता है।ऐसे में लोग जिनका टीकाकरण हो गया है, उनमें पुन: संक्रमण और मामलों का यही कारण है।

डॉ. कौशिक के दस्तावेज में ये भी कहा गया है कि यह उत्परिवर्तित वायरस (म्यूटेटेड वायरस) इतना संक्रामक है कि यदि एक सदस्य इस से प्रभावित होता है, तो फिर पूरा परिवार संक्रमित हो जाता है। यह बच्चों पर भी हावी है। उन्होंने आगे कहा है कि नियमित आरटी-पीसीआर जांच म्यूटेटेड वायरस का पता नहीं लगा सकती हैं। हालांकि गंध महसूस नहीं होना एक बड़ा संकेत है कि व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित है।

वही परामर्श में कहा गया है, कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर देश में 100 दिनों तक रह सकती है। ऐसी लहरें तब तक आती रहेंगी जब तक कि हम 70 प्रतिशत टीकाकरण और साथ ही हर्ड इम्युनिटी को प्राप्त नहीं कर लेते। इसलिए अपने सुरक्षा उपायों विशेषकर मास्क लगाना बिल्कुल भी नहीं छोड़ें।

Leave a Comment