वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान 6 और एयरपोर्ट PPP के तहत नीलाम करेगी मोदी सरकार

सीतारमण ने शनिवार को आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त की घोषणा करते हुए कहा, ‘यदि हम भारत को एक बड़ा केंद्र बना पाते हैं, तो इससे नागर विमान ही नहीं, रक्षा विमान क्षेत्र को भी लाभ होगा. इससे सभी एयरलाइंस के लिए रखरखाव की लागत घटेगी. अंत में इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा. उनके लिए यात्रा की लागत घटेगी.’

उन्होंने 6 और हवाई अड्डों की नीलामी सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के आधार पर करने की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय हवाई क्षेत्र के बेहतर इस्तेमाल के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

देश के 6 एयरपोर्ट नीलाम किये जाएंगे. इन एयरपोर्ट्स का विकास पीपीपी मॉडल से कराया जाएगा.  एयरपोर्ट की नीलामी का काम अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी.

  • ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकी ताकि भारतीय विमानों को लम्बे रास्ते न लेना पड़े. ये चीज़ें दो महीने के अन्दर किया जाएगा.
  • वित्त मंत्री का कहना है कि इससे एक हज़ार करोड़ रुपए का फायदा होगा. पर्यावरण को भी फायदा पहुंचेगा.

देश में ही हथियार बनाने पर जोर

  • देश में ही हथियार बनाने पर जोर दिया गया है. कई ऐसे हथियार और पार्ट्स हैं जो विदेश से मंगाए जाते हैं, वो देश में ही बनाए जाएंगे.
  • सरकार ऐसे हथियार, वस्तुओं, स्पेयर्स को नोटिफाइ करेगी जिसमें आयात को बैन किया जाएगा और उनकी स्वदेशी आपूर्ति की जाएगी.
  • ऑर्डिनंस फैक्ट्री का कॉर्पोरेटाइजेशन होगा. प्राइवेटाइजेशन नहीं होगा. रक्षा उत्पादन में FDI की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत की गई है.

Leave a Comment