आंध्र प्रदेश का प्रकासम ज़िला. यहां रापर्ला गांव में 14 मई की शाम एक ट्रैक्टर हादसे का शिकार हो गया. इसमें 30 मज़दूर सवार थे, जिनमें से नौ की मौत हो गई. मरने वालों में सात महिलाएं थीं. वहीं पांच मज़दूर गंभीर रूप से घायल हो गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मज़दूरों की मौत बिजली वायर से करंट लगने की वजह से हुई.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी 30 मज़दूर आस-पास के गांव के रहने वाले थे. घर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मिर्ची के खेतों में काम करने गए. वहां से लौटते वक्त शाम करीब 6:30 बजे उनका ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर बिजली के खंभे से टकरा गया, जिससे बिजली का वायर ट्रैक्टर के ऊपर गिर गया और सभी लोग करंट की चपेट में आ गए. घटनास्थल पर ही नौ लोगों ने दम तोड़ दिया.

पुलिस ने बताया कि ये सभी लोग रोजाना काम पर जाते थे. सुबह उन्हें एक ट्रैक्टर आकर ले जाता था, वही ट्रैक्टर शाम में घर भी छोड़ता था. पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि ट्रैक्टर में कोई मेकैनिकल गड़बड़ी थी.

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्ची के खेत का मालिक ही ट्रैक्टर चला रहा था. हादसे में उसकी भी मौत होने की खबर है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. हादसे के असल कारण का पता लगाया जा रहा है. गंभीर रूप से घायल लोगों का RIMS अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बता दें कि इससे पहले तीन अलग-अलग हादसों में भी कई मजदूरों की मौत हो गई थी. मध्य प्रदेश के गुना में बुधवार देर रात 60 से अधिक मजदूरों की बस का एक्सीडेंट हो गया. इस हादसे में 8 मजदूरों की मौत हो गई. वहीं, उत्तर प्रदेश में बस ने मजदूरों को कुचल दिया, जिसमें 6 की मौत हो गई है. बिहार में भी एक हादसे में दो मजदूरों की मौत हुई है.

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक रोडवेज बस ने मजदूरों को कुचल दिया. सहरानपुर रोड पर बुधवार देर रात हुई इस घटना में 6 मजदूरों की मौके पर मौत हो गई, जबकि 2 घायल हैं. बताया जा रहा है कि ये मजदूर पंजाब में काम करते थे और पैदल ही अपने घर बिहार के गोपालगंज जा रहे थे. वहीं, बिहार के समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र के शंकरपुर चौक के पास बस और ट्रक की टक्कर हो गई. इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 5 से अधिक घायल हो गए हैं. घायल मजदूरों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here