Coronavirus Vaccine: देश में कोरोना वायरस वैक्सीन ड्राइव अब अपने दूसरे चरण में पहुंच गई है। वही लोग भी खुद को वैक्सीन लगवाने के प्रति अधिक उत्साहित और साथ ही उत्सुक नजर आ रहे हैं। वही रिपोर्ट के मुताबिक , 10 लाख से अधिक लोग अब तक वैक्सीन लगवा भी चुके हैं और साथ ही अब तक लाखों लोग ख़ुद को रेजिस्टर भी करवा रहे हैं। कोरोना की वैक्सीन के आने से भले ही देश के लोगों ने राहत की सांस ली है, लेकिन आपको बता दें कि वैक्सीन के साथ कई तरह की चुनौतियां और साथ ही साइड-इफेक्ट्स भी आते हैं।



वही आज हम आपको बता रहे हैं कि कोविड-19 वैक्सीनेशन लेने से पहले और फिर बाद में आपको किस तरह की सावधानियां बरतनी होंगी।



1. अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें

अगर आप जवां और स्वस्थ हैं तो फिर वैक्सीन लगवाने ख़तरे नहीं हैं, हालांकि, अगर आपकी उम्र 45 से अधिक है और साथ ही पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे कि हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, किडनी से जुड़ी कुछ बीमारियां, तो आपको वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।


भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार , वही अगर कोई व्यक्ति हीमोफिलिया से पीड़ित है, तो फिर उसे अपने डॉक्टर की देखरेख में ही वैक्सीन को लगवानी चाहिए।



2. वैक्सीन लगवाने से पहले दवाओं की भी जरूर कराएं जांच

बता दे कि डॉक्टर से सलाह लेने के साथ-साथ , आपको अपनी दवाओं के लिए भी मंज़ूरी लेनी होगी। यानी कुछ दवाएं की वजह से वैक्सीन लगने पर एलर्जिक रीएक्शन भी हो सकता है। इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को ये सलाह दी है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस है, या फिर कभी हो चुका है या उन्हें दवा उत्पादों, खाद्य पदार्थों और साथ इंजेक्शन लेने पर एलर्जी हो जाती है, तो फिर उन्हें वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।


3. वैक्सीन लेने से पहले खाए स्वस्थ खाना

एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि कोविड शॉट लेना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लेने से पहले जो दवाएं आप रूटीन में ले रहे थे उसके सेवन को लेकर भी डॉक्टर से एक बार ज़रूर सलाह कर लें।



4. ब्लड प्लाज़्मा या फिर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़


जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे या फिर जिनका कोविड का इलाज चला था, जिसमें ब्लड प्लाज़्मा या फिर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ का उपयोग किया गया था, उन्हें कोरोना की वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।


5. एलर्जिक रिएक्शन का भी जरूर करवा ले टेस्ट

अगर आप कोविड वैक्सीन ले चुके हैं, तो फिर किसी हेल्थ केयर वर्कर की निगरानी में रहें और साथ ही ये देखें कि कहीं आपको वैक्सीन की वजह से किसी भी तरह का कोई भी साइड-इफेक्ट या एलर्जी तो नहीं हो रही।


6. साइड-इफेक्ट्स होने पर बिल्कुल भी पैनिक न करें

बता दे कि अगर आप किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन या फिर असहज महसूस करते हैं, जिसमें दर्द के साथ-साथ खुजली, बुख़ार या फिर थकावट महसूस होती है, तो फिर आप बिल्कुल भी पैनिक न करें। वैक्सीन लगने पर आपका इम्यून सिस्टम इसी तरह से रिएक्ट करेगा।



7. वैक्सीन के बाद भी मास्क पहनें और साथ ही शारीरिक दूरी भी बनाए रखें

बता दे कि जब आपको वैक्सीन लग जाए, तो फिर उसके बाद भी मास्क पहनना आप बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही शारीरिक दूरी और स्वच्छता भी बनाए रखें। हाथों को दिन में कई बार धोएं और साथ ही इसकी सतहों को भी अच्छे से साफ रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ और सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए ही हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में बिल्कुल भी नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या फिर कोई भी परेशानी हो तो फिर सबसे पहले हमेशा अपने डॉक्टर से ही सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here