मणिपुर में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। कल बीजेपी के तीन विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने तथा एक निर्दलीय विधायक समेत कुल 6 अन्य विधायकों द्वारा सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद राज्य की बीजेपी की गठबंधन सरकार अल्पमत में आ गई थी।

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में इस वक्त कुल 59 विधायक हैं। कांग्रेस से बीजेपी में गए विधायक श्याम कुमार सिंह को अयोग्य करार दिए जाने के बाद राज्य विधानसभा में सदस्यों की संख्या 59 हो गई हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए 30 विधायकों की आवश्यकता है।

बीजेपी के तीन विधायकों ने कल कांग्रेस में शामिल होने का एलान किया है इसके बाद कांग्रेस के पास 24 विधायक अब हो गए हैं। वहीँ एनपीपी के 4, टीएमसी के 1 और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन से कांग्रेस के पास कुल विधायकों की तादाद 30 होती है जो सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है।

गौरतलब है कि 2017 के चुनाव के बाद मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई थी। 28 विधायकों के साथ कांग्रेस नंबर वन पार्टी बनकर उभरी थी, जबकि, बीजेपी के पास 21 विधायक थे लेकिन बाद में बीजेपी सभी गैर कांग्रेसी विधायकों को एकजुट कर सरकार बनाने में सफल रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here