क्या टीकाकरण के बाद आपको Covid-19 संक्रमित कर सकते हैं? भारत बायोटेक अध्यक्ष ने इसपर क्या बताया..

Covid-19 , भारत बायोटेक के अध्यक्ष और साथ ही प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने सभी आरोपों की चिंताओं और चिंताओं के बीच, यह स्पष्ट किया है कि इंजेक्शन वाले टीके केवल निचले फेफड़ों की रक्षा करते हैं, ऊपरी फेफड़े की नहीं। डॉ। एला ने टीका लगाने के बाद कड़ाई से जारी रखने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, इसलिए Covid-19 से संक्रमित होने की संभावना एक वैक्सीन की दो खुराक पाने के बाद भी पूरी तरह से इंकार नहीं किया गया है।

“यह सभी इंजेक्शन वाले टीकों के साथ समस्या है,” उन्होंने कहा कि टीके संक्रमण को गंभीर होने से रोकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह जानलेवा नहीं होगा।

18 से ऊपर के सभी कोविद -19 वैक्सीन: आयात करने के लिए महाराष्ट्र; असम, यूपी में मुफ्त जाब्स

Covid-19 महामारी की दूसरी लहर भारत के लिए अधिक खतरनाक साबित होती है। क्योंकि हर दिन देश दैनिक संक्रमणों और दैनिक मौतों के पिछले रिकॉर्ड तोड़ रहा है, जबकि राज्य ऑक्सीजन, Remdesivir और टीके के लिए जूझ रहे हैं।

चूंकि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीन ड्राइव का विस्तार किया जाएगा, भारत बायोटेक ने मई में 30 मिलियन खुराक का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है, अप्रैल में इसकी क्षमता में 20 मिलियन खुराक और मार्च में 15 मिलियन की वृद्धि हुई है।

एक बयान में, भारत बायोटेक ने कहा कि कंपनी ने प्रति वर्ष कोवाक्सिन की 700 मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम होने के लिए अपनी क्षमता बढ़ा दी है।

विश्व भर की आपूर्तियों के अलावा वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाना आवश्यक हो गया है क्योंकि अब भारत के वैक्सीन निर्माताओं को राज्यों की व्यक्तिगत मांग को पूरा करना होगा क्योंकि 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के तीसरे चरण में राज्य सीधे ही वैक्सीन खरीदने में समर्थ होंगे।असम ने भारत बायोटेक से 1 करोड़ सीवॉक्सिन के खुराक का आर्डर पहले ही दे दिया है।

Leave a Comment