BREAKING: देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक,इस राज्य में लगभग 1000 बच्चे कोरोना के चपेट में…

देशभर में covid-19 की दूसरी लहर ने हाहा कार मचा के रखा हुआ है। हालांकि कुछ राज्यों में covid-19 का प्रभाव कम जरूर देखने को मिला है, लेकिन महामारी से होने वाले जा न- माल की हानि कम नहीं हुई है। वही अब इस बीच उत्तराखंड से एक बेहद डराने वाली खबर सामने आई है। राज्य में लगभग 1 हजार बच्चे Covid से संक्रमित पाए गए हैं, जिसको देखकर डॉक्टर और साथ ही वैज्ञानिक ने Covid-19 की तीसरी लहर का अनुमान लगा रहे हैं। इसके साथ ही देश में कोविड-19 की तीसरी लहर की शुरुआत की चर्चा भी होनी शुरू हो गई है।

उत्तराखंड में सिर्फ 10 दिनों में ही मिले 1000 बच्चे कोविड पॉजिटिव

आपको बता दें कि मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक उत्तराखंड के एक गांव में पिछले दस दिनों के अंदर 9 साल से भी कम उम्र के लगभग 1 हजार बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वही राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी इस खबर की पुष्टि की है। वहीं, बच्चों में covid-19 की इस जानकारी से पूरे राज्य में हड़कंप मच गया है। राज्य के अलग-अलग हॉस्पिटलों में इन बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं आंकड़ों पर अगर गौर करें तो राज्य में अब तक लगभग 2131 बच्चे कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मामलों से जुड़े एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोनावायरस की तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। और यही वजह है कि केेंद्र से लेकर राज्य तक ने इससे बचाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि बच्चों में आए Covid-19 संक्रमण को नियंत्रित करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

बच्चों में कोविड के लक्षणों में बदलाव

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमित होने की स्थिति में बच्चों को न तो इंजेक्शन और कैप्सूल दिए जा सकते हैं और न ही वो टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। इसलिए बच्चों में कोविड को कंट्रोल करना बड़ों की तुलना में काफी कठिन हो सकता है। चर्चा तो यहां तक है कि बच्चों में कोविड संक्रमण के लक्षणों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बच्चों में उल्टी-दस्त जैसे कई गम्भीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं।


जानिए बच्चों में कोविड के लक्षण

बुखार, खांसी-जुकाम, थकान, दस्त, गले में खराश, स्वाद और साथ ही सूंघने की क्षमता खत्म हो जाना, मांसपेशियों में दर्द होना, सांस लेने में परेशानी।

इस आर्टिकल को शेयर करे

Leave a Comment