बिहार पंचायत चुनाव 2021 : बिहार में Covid-19 के बीच पंचायत चुनाव Panchyat Election को लेकर तैयारियां काफी जोरों से चल रही हैं। बिहार पंचायत चुनाव Bihar Panchyat Election के दौरान वोटिंग Voting में हर बूथ पर मतदाताओं का टेम्प्रेचर चेक Temperature Check किया जाएगा।

इसके अलावा वैसे, मतदाता जिनका शारीरिक तापमान तय मानक से अधिक पाया जाएगा तो फिर उन्हें मतदान के आखिरी समय में वोटिंग का मौका मिलेगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव Bihar Panchyat Chunao को लेकर Covid-19 से जुड़ा सभी डिटेल गाइडलाइन Detail Guidelines जारी किया है। इसका पालन सभी जिलों में जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारी के माध्यम से कराया जाएगा।

बता दे कि राज्य निर्वाचन आयोग किंतर्फ से जारी गाइडलाइन के अनुसार मतदान के दौरान अंतिम चरण में मतदान को लेकर वोटरों को टोकन से दिए जाएंगे। आयोग के मुताबिक सभी पीठासीन पदाधिकारियों को 1 से लेकर 100 तक को पहले से छपे हुए टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। वही मतदान केंद्र पर तैनात पदाधिकारी इस टोकन को सिर्फ उन्हीं मतदाताओं को देंगे जिनका टेम्प्रेचर अधिक पाया गया है और साथ ही जिन्हें अंतिम घंटे में मतदान करना है।

इतना ही नहीं बल्कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने का विकल्प भी दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर नामांकन प्रारूप उपलब्ध होगा। वही सभी उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र Online भी भर सकते हैं और साथ ही उसका प्रिंट Print निकालकर प्रारूप-6 में निर्वाचन पदाधिकारी की तरफ से जारी सूचना में दिए गए स्थान पर नामांकन दाखिल करेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारियों से लेकर मतदान और साथ ही मतगणना तक Covid-19 से बचाव के लिए हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम करने में भी जुटा हुआ है। पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारियों और साथ ही प्रत्याशियों के साथ-साथ सभी मतदाताओं को भी कोरोनावायरस महामारी से बचाने के लिए सभी खास सावधानी बरतने को कहा गया है।

इसके अलावा अगर बिना मास्क पहने कोई भी मतदाता वोट देने जाता है तो फिर उसे तुरंत 50 रुपये जुर्माना Without Mask 50 Rupees Fine भरना पड़ेगा। मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की ओर से भी मास्क का इंतजाम किया जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई इस गाइडलाइन तोड़ता है तो फिर उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और साथ ही भारतीय दंड संहिता के मुताबिक कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।