बिहार: सभी इंटर पास कर चुके युवाओं को बिजनेस के लिए 10 लाख देने जा रही बिहार के नीतीश सरकार, जानें इसकी प्रक्रिया

बिहार में आप भी अगर 12वीं पास हो चुके हैं और आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार की ओर से आपको मिल सकती है 10 लाख रुपयों की मदद.

बिहार :बिहार में 12th पास कर चुके युवाओं अगर अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। बता दे कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार से 10 लाख रुपये तक की मदद लेने का बेहद सुनहरा मौका है. हाल ही में शुरू मुख्यमंत्री युवा और साथ ही महिला उद्यमी योजना के तहत युवाओं और महिलाओं को सरकार की ओर से 10 -10 लाख रुपये आवंटिक किए जाएंगे जिनमें 5 रुपये अनुदान के रूप में दिए जाएंगे और साथ ही बचे हुए पांच लाख रुपयों को सरकार किस्तों में वसूर करेगी.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार की योजना के शुरुआत होने के बाद युवाओं ने उद्योह विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना शुरू भी कर दिया है. उद्योग विभाग ने इन योजनाओं के लिए 400 करोड़ रुपयों के बजट का इंतजाम किया है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल और साथ ही अधिकतम पचास साल होनी चाहिए, वहीं न्यूनतम शिक्षा इंटर यानी 12वीं पास होना बेहद जरूरी है.

बता दे कि जो भी आवेदन उद्योग विभाग के पोर्टल पर आवेदन डालेंगे उन्हें 15 दिनों में राज्य स्तरीय चयन समिति को भेजे जाएंगे. जिसके बाद आवेदनों का भौतिक सत्यापन जिला उद्ययोग के जरिए किया जाएगा.

अगर भौतिक सत्यापन सही पाया जाता है तो फिर चयनित आवेदक को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसी दौरान डीपीआर भी तैयार करना होगा. सरकार की स्कीम से जो राशि मिलेगी उसकी पहली किश्त तीन दिनों में सही जगह पर खर्च करनी होगी जिसके बाद फिर जिला उद्योग केंद्र को सूचना देनी होगी.

Leave a Comment