राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच पैदा हुए विवाद को अब लगभग हल कर लिया गया है। आज सचिन पायलट ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने मुलाक़ात कर मामला हल होने के संकेत दिए हैं।


वहीँ सूत्रों की माने तो इस मुलाकात में सचिन पायलट ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के सामने खुलकर अपनी बात रखी। पायलट ने कहा कि उनका इरादा कांग्रेस को नुकसान पहुंचाना नहीं था और वे राज्य की कांग्रेस सरकार को किसी हाल में गिरने नहीं देंगे।
सूत्रों ने कहा कि सचिन पायलट ने राहुल गांधी को बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने बेटे को राजनीति में आगे बढ़ाने के लिए उनके हितो की लगातार अनदेखी कर रहे थे। राज्य सरकार में उप मुख्यमंत्री होने के बाद भी उन्हें सरकार के निर्णयों में न तो शामिल किया जाता था और न ही उनसे राय ली जाती थी।

पायलट ने साफतौर पर कहा कि उन्हें कांग्रेस नेतृत्व और पार्टी से किसी भी तरह की कोई शिकायत नहीं हैं और उनका इरादा पार्टी की छवि को ख़राब करना या बीजेपी के साथ मिलना कतई नहीं था और वे पार्टी के प्रति हमेशा की तरह आज भी उतने ही वफादार हैं और अच्छे विधार रखते हैं।

सूत्रों की माने तो बातचीत में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों के वापसी के रास्ते को लेकर भी बातचीत हुई। सचिन पायलट के करीबी सूत्रों के मुताबिक इस बातचीत में सचिन पायलट ने सिर्फ दो मांगे रखीं। पहली मांग सभी विधायकों पर लगाए गए सभी केस वापस लिए जाएँ और उन्हें भी राजस्थान में मुख्यमंत्री के तौर पर काम करने का मौका मिअप


सूत्रों ने कहा कि इस पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पायलट के सम्मान को बरकरार रखने और उन्हें उचित ज़िम्मेदारियाँ मिलने से अपनी सहमति जताई। सूत्रों की माने तो राजस्थान में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के अंतिम वर्ष सचिन पायलट को मुख्यमंत्री पद सौंपे जाने का आश्वासन दिया गया है।

हालाँकि राहुल और प्रियंका से सचिन पायलट की मुलाकात को लेकर अभी तक कांग्रेस की तरफ से आधकारिक तौर कोई प्रतिक्रिया नही आई है लेकिन सूत्रों की माने तो सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ विधानसभा सत्र में भाग लेंगे और अब गहलोत सरकार पूरी तरह से खतरे से बाहर हो चुकी है।


गौरतलब है कि राजस्थान में 14 अगस्त से विधानसभा का सत्र शुरू होना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस विधायकों को जैसलमेर के एक होटल में रुकैया हुआ है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सचिन पायलट द्वारा उठाये गए मुद्दों के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन करने का एलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here