Bharat Biotech COVAXIN Vaccine Price:भारत बायोटेक ने जारी की कोरोना की वैक्सीन की रेट लिस्ट, कोविशिल्ड से भी महंगी है कोवैक्सीन

Bharat Biotech COVAXIN Vaccine Price :भारत में कोरोना वायरस Coronavirus महामारी ने जहां एक तरफ तांडव मचा रखा है तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन Vaccination अभियान भी काफी जोरों शोरों से देश में चल रहा है. वही अब ऐसे में बीते दिनों सीरम इंस्टिट्यूट sirum institute ने कोविशिल्ड वैक्सीन Covishield Vaccine के दामों की लिस्ट जारी थी जिसके बाद अब राज्य और केंद्र के बीच सियासी बयानबाजी चल रही है. बता दे कि इसी बीच अब भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के दाम Covaxin price भी तय कर दिए गए हैं.कंपनी ने अपने ट्विटर पर ट्वीट के माध्यम से वैक्सीन की प्राइस लिस्ट Corona Vaccine Price List भी जारी कर दी है.

बता दें कि बीते शनिवार को Bharat BioTEch ने अपनी वैक्सीन कोवैक्सीन Covaxin के दाम को तय कर दिए, जिसके अनुसार राज्य सरकारों को यह वैक्सीन 600 रुपये, और साथ ही केंद्र सरकार को 150 रुपये और निजी अस्पतालों Hospital को ये वैक्सीन 1200 रुपये में दी जाएगी. वहीं एक्सपोर्ट ड्यूटी की कीमत 15-20 डॉलर तक रखी गई है. बता दे कि इससे पहले सीरम इंस्टिट्यूट Sirum Institute की वैक्सीन कोविशील्ड Covishield Vaccine के दाम तय किये गए थे.

कोविशील्ड Covishield और कोवैक्सीन Covaxin की तुलना करें तो आपको बता दें कि भारत बायोटेक Bharat Biotech कीवैक्सीन महंगी है. निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड की कीमत Covishield Vaccine Price 600 रुपये है और साथ ही राज्यों के लिए 400 रुपये है. जबकि कोवैक्सीन निजी अस्पतालों को 1200 रुपये और साथ ही राज्यों को यह 600 रुपये में मिलेगी . भारत बायोटेक का ये कहना है कि सरकार के निर्देशों के अनुसार हमने COVAXIN डोज़ की कीमतों की घोषणा की है. राज्य सरकार के लिए प्रति डोज़ 600 रुपये और साथ ही निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज़ दिया जाएगा.

गौरतलब है कि भारत सरकार ने 1 मई से जो नए वैक्सीनेशन चरण का ऐलान किया है, उसके मुताबिक अब 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लग पाएगी. 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को जिस तरह से वैक्सीन लगाई जा रही है वो जारी रहेगी. यानी कि सरकारी सेंटर्स में इनके लिए यह वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध रहेगी.

Leave a Comment