सावधान, आज से Axis Bank, BoB, IDBI Bank समेत इन 6 बैंकों के लिए बदले नियम, जान लें नहीं तो होगा भारी नुकसान..

Changes in Banking Services From July 1: अगर आपका भी बैंक खाता (Bank Account) इन 6 बैंकों में है तो फिर आपके लिए खबर बहोत जरूरी है. क्योंकि आपको बता दें कि 1 जुलाई यानी कल से इन बैंकों ने अपनी कुछ सेवाओं के चार्जेस में कुछ बदलाव किया है तो कुछ ने अपनी सेवाओं को अपग्रेड किया है. तो फिर आपके लिए बेहतर यहि होगा कि आप इन बदलावों को पहले ही समझ लें ताकि बैंकिंग को लेकर आपको आगे चल कर किसी तरह का भी परेशानी का सामना बिल्कुल भी न करना पड़े. वो 6 बैंक कौन से हैं और साथ ही इनमें क्या बदलाव हुए हैं, चलिए फिर आगे इस आर्टिकल में समझते हैं.

1. Axis Bank SMS अलर्ट के लिए लेगा अब पहेले से अधिक फीस

आपको बता दें कि एक्सिस बैंक के खाताधारकों के लिए अब SMS अलर्ट के लिए पहले से अधिक फीस देनी होगी. वही अब Axis Bank के सभी ग्राहकों को आज से वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए हर SMS के लिए 25 पैसे देने होंगे. 30 जून तक चुनिंदा वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर वैल्यू एडेड SMS फीस 5 रुपये प्रतिमाह है. SMS अलर्ट फीस अब अधिकतम 25 रुपये प्रतिमाह रहेगी. हालांकि बैंक की ओर से भेजे जाने वाले प्रमोशनल मैसेज और साथ ही OTP अलर्ट इसमें शामिल नहीं हैं.

2. Syndicate Bank के ग्राहकों के लिए अब होगा नया IFSC कोड

सभी Syndicate Bank के ग्राहकों के लिए आज से अब पुराना IFSC कोड काम करना बंद कर देगा. Syndicate Bank का विलय Canara Bank में 1 अप्रैल 2020 में हो चुका है. Syndicate Bank के ग्राहक के लिए आज से उस पुराने IFSC कोड से कोई भी लेन-देन, पैसों का ऑनलाइन ट्रांसफर वगैरह बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे. उन्हें Canara Bank की ओर से नया IFSC कोड जारी किया गया है, और अब यही कोड आज से इस्तेमाल भी करना है.

Canara बैंक ने इस बारे में कई बार पहले भी सूचित किया है कि सिंडीकेट बैंक (Syndicate Bank) के विलय के बाद सिंडिकेट बैंक के ब्रांच का IFSC कोड को बदला गया है. केनरा बैंक (Canara Bank) के अनुसार सिंडिकेट बैंक के पुराने IFSC कोड में 10000 जोड़ें. जैसे अगर पुराना IFSC कोड SYNB0003687 था तो वही अब इसके जगह पर नया IFSC कोड CNRB0013687 हो जाएगा.

3. IDBI Bank की चेकबुक हुई महंगी

अगर आपका भी बैंक खाता IDBI Bank (IDBI Bank Account) में है तो फिर ये खबर आप जरूर ध्यान से पढ़ लें. बैंक ने चेकबुक लीफ के लिए अब अपने चार्जेस बदल दिए हैं. बैंक अब अपने ग्राहकों को हर साल 20 चेकबुक लीफ फ्री में देता है. 30 जून तक कस्टमर अकाउंट खोलने के 1 साल तक 60 चेकलीफ का इस्तेमाल बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के कर सकता था, इसके बाद 50 चेक लीफ का इस्तेमाल कर सकता था. लेकिन आज यानी 1 जुलाई से 20 लीफ के बाद अगर आप चेक लेते हैं तो हर चेक के लिए आपको 5 रुपये देने होंगे. लेकिन IDBI ‘सबका सेविंग अकाउंट’ के लिए ये चार्ज नहीं लगेंगे.

4. Corporation Bank, Andhra Bank के ग्राहक नई चेकबुक लें

आपको बता दें कि Corporation Bank और साथ ही Andhra Bank का Union Bank में विलय हो चुका है. दोनों बैंकों के ग्राहकों को आज से नई चेकबुक लेना होगा, पुरानी चेकबुक अब काम नहीं करेगी. इस नई चेकबुक में कई नए सिक्योरिटी फीचर्स भी मौजूद हैं. RBI की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि इन दोनों बैंकों के ग्राहक तुरंत ब्रांच मैनेजर से संपर्क करके अपनी पुरानी चेकबुक को नई चेकबुक से रिप्लेस कर लें. जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन दोनों बैंकों का 1 अप्रैल, 2020 में यूनियन बैंक में विलय हो गया था.

यूनियन बैंक ने कहा है कि अगर इन दोनों बैंकों के ग्राहकों ने पुरानी चेकबुक से कोई चेक इश्यू कर दिया है तो फ़िर उसे तुरंत ही नई से बदल लें क्योंकि अब पुरानी चेकबुक के रिकॉर्ड्स को कोर बैंकिंग सॉल्यूशन सिस्टम से हटा दिया जाएगा.

5. Bank of Baroda ने भी जारी किए अपने नए IFSC कोड

आज से विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के ग्राहकों के लिए भी अब नया IFSC कोड ही काम करेगा. बता दे कि इन दोनों बैंकों का साल 2019 में बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया था. बैंक ऑफ बड़ौदा(Bank Of Baroda) ने अपने नए IFSC कोड जारी कर दिए हैं. 1 जुलाई 2021 यानी आज से इन दोनों बैंकों के ग्राहकों के पुराने IFSC Code काम नहीं करेंगे.

Leave a Comment