Benifit of hot water and lemon : नींबू के पानी को नियमित रूप से पीने से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं।

नींबू में विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने या रोकने में मदद कर सकते हैं।

अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने, पाचन को बेहतर बनाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में गर्म नींबू पानी मिलाने का प्रयास करें।

कोरोना वायरस महामारी बना रहने पर, कई लोग संक्रमण और बीमारियों के विरुद्ध उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के तरीकों की तलाश में हैं।सच तो यह है कि कुछ लोग इस पर नींबू का रस या नींबू के पानी से गरारे करते हैं।नींबू का पानी न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यह सबसे आसान घरेलू उपचार है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज कर सकता है-खांसी और ठंड से अपच के उपचार और किडनी की पथरी को रोकने के लिए।शायद आपको बताया गया हो कि आपके इम्यून सिस्टम को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए यह विटामिन सी से भरपूर पेय सबसे अच्छा पेय है।

लेकिन, नींबू पानी के साथ पीने या गर्लिंग आपको कोरोना वायरस रोग से बचाता है?

विचार यह है कि अपने शरीर को क्षारीय बनाना (रस या नींबू पानी, जो कि अपनी प्राकृतिक स्थिति में अम्लीय है) उपन्यास कोरोना वायरस के लिए एक कम आकर्षक वातावरण बनाता है।लेकिन, दुर्भाग्य से, तर्क गलत है।वेबमाइड के अनुसार, ऐसा कोई प्रमाण नहीं है जो नींबू के रस से आपके शरीर को क्षार बनाने की कोशिश कर रहा है या कोई और उपाय कोरोना वायरस के लिए कुछ भी नहीं करता है।बल्कि यह चिकित्सा विज्ञान के विपरीत भी है।

Covid-19 के लिए कोई विशेष उपचार न होने पर अच्छी आदतें अपनाएं और वायरस से अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करें, जिसमे सार्स-सीओवी–2-गर्म नीम्बू पानी पीने से इस बीमारी के होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

जाने केसे नीम्बू पानी कैसे आपके Immunity को कोरोनावायरस के खिलाफ boost करता है

नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को सुधारता है, और आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।साइट्रस फल खाने से आयरन के शरीर को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं और विटामिन सी की उच्च मात्रा के कारण घाव भरने में योगदान दे सकते हैं।

शोध बताते हैं कि जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन C और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, उन्हें फ्लू और आम सर्दी के कारण होने वाले कीटाणुओं और विषाणुओं के विरुद्ध प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद मिल सकती है।विटामिन सी आपकी आँतों और श्वसन प्रणाली के स्वास्थ्य को सपोर्ट करने में मदद कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक हार्वर्ड हेल्थ प्रकाशन रिपोर्ट में कहा गया है कि हर दिन कम से कम 200 मिग्रा विटामिन सी लेने से वयस्कों में 8 प्रतिशत और बच्चों में 14 प्रतिशत की औसत जुकाम के लक्षणों में कमी आती है।इससे यह स्पष्ट होता है कि पोषक तत्व में जुकाम रोकने की शक्ति बहुत कम है।यह विटामिन अत्यधिक शारीरिक गतिविधियों से गुजरने वाले व्यक्तियों में भी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में मदद करता है।सार्स-सह-2 वायरस के खिलाफ सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन के अभाव में, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को टिप-टॉप-आकार में रखने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से महामारी के दौरान।

नींबू पानी के अन्य स्वास्थ्य लाभ

एक अविश्वसनीय फल हैं जिसका कई कथित लाभ और उपयोग हैंइनमें से कुछ स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं:

इससे राहत पाने में या मितली से बचने में मदद मिल सकती है।

यह अस्थमा को रोकने में मदद कर सकता है।

यह इस्केमिक स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

नींबू में उच्च विटामिन सी की मात्रा फ्री रेडिकल्स को कोशिकाओं के नुकसान से रोकने में मदद कर सकती है जिससे कैंसर हो सकता है।

यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

इससे आपके चयापचय में वृद्धि होती है और वज़न घटाने में मदद मिलती है।

इससे पाचन अच्छा होता है।

यह लोहे के अवशोषण में मदद करता है जिससे एनीमिया का खतरा कम होता है।

यह किडनी की पथरी के इलाज या रोकथाम में मदद कर सकता है।

collagen के निर्माण में इसे सहायता मिलती है, जो एक स्वस्थ वर्ण को बनाए रखने में मदद करती है.

नींबू में lutein और zeaxanthin का उच्च स्तर भी होता है, जो आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, नींबू के पानी के आसपास के कई स्वास्थ्य दावे भी हैं।तथापि, इनमें से अधिकांश दावों के समर्थन के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

तो आइये यहां जानते हैं नींबू का पानी कैसे बनाए।

नीम्बू का पानी बनाना सरल और आसान होता है।

बस अपने मग को गर्म पानी से भरें और ताज़ा निचोड़ा हुआ 1/2 नींबू का रस जोड़ें।

अपने चयापचय को बढ़ाने और स्वाद को बढ़ाने के लिए, आप थोड़ी मात्रा में जैविक केयेन मिर्च, कुछ चम्मच पुदीना, ताज़े अदरक का एक टुकड़ा, एक छोटा चम्मच कच्चा शहद आदि का उपयोग भी कर सकते हैं।

आप नींबू, संतरे, या ककड़ी जैसे ताजे खट्टे फलों की कुछ स्लाइसिस भी डाल सकते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर सुबह गर्म नींबू के पानी का सेवन करें, और ऊपर दी गयी अत्यधिक स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें।