बिकने के कगार पर देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस, हज़ारों लोग होंगे बेरोजगार

देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस ने अपनी आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर हाल ही में ताला लगा दिया था। गाजियाबाद के साहिबाबाद स्थित इस प्लांट के बंद होने के बाद अब कंपनी भी बिक सकती है। सूत्रों के मुताबिक एटलस साइकल्स का हीरो साइकल्स की ओर से अधिग्रहण किया जा सकता है। फंड की कमी का हवाला देते हुए एटलस प्रबंधन ने पिछले दिनों अपनी आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर ताला लगाने का फैसला लिया था।

हीरो साइकल्स पर मालिकाना हक रखने वाली मुंजाल फैमिली ने एटलस को खरीदने में रुचि जताई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हीरो साइकल्स के मुखिया पंकज मुंजाल ने हीरो साइकल्स के प्रमोटर्स से बातचीत शुरू की है। खुद मुंजाल ने बताया, ‘हीरो दुनिया भर में ब्रैंड्स को खरीदने पर विचार कर रहा है। हमारी कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है और 1,000 करोड़ रुपये का हमारा कैश रिजर्व है। यदि कोई बेचना चाहता है तो हम उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं। हमें ब्रैंड्स को खरीदने की जरूरत है।’

हीरो साइकल्स ने 2015 में ही FireFox बाइक्स का अधिग्रहण किया था। हीरो ने इस कंपनी को कितनी कीमत में खरीदा था, इसका खुलासा नहीं हुआ था, लेकिन यह बात जरूर सामने आई थी कि यह पूरी डील कैश में ही हुई है। यही नहीं इसके बाद 2016 में कंपनी ने श्रीलंका की साइकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी BSH Ventures में भी 60 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

Leave a Comment