भारत(India) की बॉलीवुड इंडस्ट्री(Bollywood) के मशहूर विदेशी सिंगर आतिफ असलम(Atif Aslam) दुनियाभर में मशहूर हैं। आतिफ असलम(Atif Aslam) को आज किसी पहचान की ज़रूरत नहीं है, वह खुद में ही एक पहचान है। उन्होंने अपनी बेहतरीन आवाज से भारत में पिछले कई सालों तक बेहतरीन गाने गए हैं। अपने गानों से सभी का मनोरंजन किया है। जानकारी के मुताबिक आतिफ ने भारत में खूब स्टेज शो किए है। उन्होंने अपने गानों के ज़रिए भारत में बहुत इज्जत और शोहरत कमाई है।


2005 में पहली बार ‘Zaher’ फ़िल्म के लिए गया था गाना


2005 में रिलीज़ फ़िल्म ‘Zaher’ में उन्होंने अपना पहला गाना गाया था। उस गाने का नाम था ‘वो लम्हे’। गाना रिलीज़ होने के बाद हरतरफ उन्हीं के चर्चे होने लगे थे। वह गाना रातों-रात सुपर हिट हो गया। आतिफ के लिए यह गाना किस्मत की चाबी साबित हुआ। भारत की बॉलीवुड इंडस्ट्री में आतिफ को लगातार काम मिलने लगा, वो बेहतरीन काम कर रहे थे। आतिफ की भारतीय फैन फॉलोइंग आए दिन बढ़ते ही जा रही थी। 60 से 65 बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने अपनी आवाज़ दी। आतिफ असलम भारत में एक सिंगर के तौर पर बड़ा नामी चेहरा बन चुके थे। उनकी सिंगिंग ने दुनियाभर की शोहरत उनके कदमों में लाकर रख दी थी।


कलाकारों का किया गया बायकॉट


भारत और पाकिस्तान का रिश्ता आज़ादी के बाद से ही ख राब रहा है। दोनों देशों का रिश्ता अब कोई क्रिकट मैच की तरह नहीं था। आए दिन भारत – पाक की सीमा से ल ड़ाई की खबरें सामने आने लगी थी। 14 फरवरी 2019 के दिन एक ऐसी घट ना घट गई जिससे पूरा देश सदमे में आ गया था। इस दिन पुलवामा से आ तंकी ह मले की खबर आई। इस ह मले में करीब सीआरपीएफ(CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे, और कई अन्य सैनिकों को गंभीर रूप से चोटें आई थी। इसके बाद भारत मे सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का बायकॉट होने लगा। कलाकारों के काम करने पर बैन की मांग शुरू हो गई। आतिफ असलम समेत कई अन्य कलाकारों को भी भारत में अपना काम छोड़ना पड़ा।


सलमान ने अपनी फिल्म से हटाया आतिफ़ का गाना

कलाकारों की इस पाबंदी का समर्थन करते हुए सबसे पहले बॉलीवुड के अभिनेता सलमान खान ने आतिफ के गाने का बायकॉट किया। सलमान ने अपनी फिल्म नोटबुक से आतिफ का गाना बाहर किया। आपको बता दें कि आतिफ गाने को पहले ही रिकॉर्ड कर चुके थे। सलमान खान बिल्कुल नहीं चाहते थे कि वो किसी भी तरह कि मुसी बत को जन्म दें। सलमान ने फैसला लेते हुए तुरंत इस गाने के सिंगर को बदल दिया।



इससे पहले भी रद्द हुए कॉन्सर्ट शो

आतिफ के साथ ऐसा पहली बार नही हुआ है। पाबंदी लगने से पहले भी आतिफ के साथ ऐसी कई घट नाएं भारत में हो चुकी थी। एक बार उनके कॉन्सर्ट को रद्द कर दिया गया था। आतिफ का यह कॉन्सर्ट लखनऊ में होने था। जिसे उसके 2 दिन पहले ही रद्द कर दिया गया था। पाकिस्तानी कलाकारों को बायकॉट किए जाने की इस लिस्ट में राहत फतेह अली खान, गुलाम अली खान साहब समेत कई बड़े सिंगर थे जिनके काम को भारत में बंद किया गया।


T-Siries ने मांगी माफी

पाकिस्तानी कलाकारों पर पाबंदी के बावजूद भी टी-सीरिज के यूट्यूब चैनल पर आतिफ असलम के गाने को अपलोड किया गया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर काफी घमासान मचा था। लोगों ने सोशल मीडिया(Social Media) के सहारे टी-सीरीज़ को लेकर खूब नाराज़गी ज़ाहिर की थी। सोशल मीडिया पर ऑडियंस की नाराज़गी को देखते हुए भूषण कुमार(Bhushan kumar) को माफी भी मांगनी पड़ी थी। ऐसा नही है कि आतिफ़ ने गाने गाना बंद कर दिया, आतिफ आज भी गानें गाते हैं, लेकिन अब उनके गाने बस पाकिस्तान तक ही सीमीत रहते हैं। भारत में पाक कलाकारों के बहिष्कार के बारे में बात करते हुए गुलाम अली साहब ने कहा था कि ” कला का कोई महजब या दायरा नहीं होता वो किसी के बंधे नहीं बंधती”