आपको बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे भारत मे ऑक्सीजन की कमी लगातार ही बनी हुई है. वही इस संकट की घड़ी में जब प्रशासनिक व्यवस्था बिगड़ती नज़र आई तो फिर देश के कई सारे तमाम एनजीओ(NGO)और तमाम बड़े उद्योगपति(Industrialist) देश की मदद के लिए आगे आए है। ऐसे में हमारे बीच जाने माने उद्योगपति आंनद महिंद्रा ने भी ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की एक पहल की है।

बता दे कि आनंद महिंद्रा अपने बिजनेस के लिए कम और अपनी नेक दिली के लिए ज़्यादा जाने जाते हैं

और ऐसा नही है कि वे पहली बार ऐसे सहयोग के लिए आगे आए है, इससे पहले भी उन्होंने आगे आकर कई चीजों में अपना सहयोग दिया है.

वही आम जनता यह बात अच्छे से जानती है कि आनंद महिंद्रा अपने बिजनेस के लिए कम और साथ ही अपनी नेक दिली के लिए ज़्यादा जाने जाते हैं.क्योंकि वह आए दिन अधिकतर ही किसी ना किसी जरूरतमंद की मदद करते ट्विटर पर दिखाई देते है. लेकिन इस बार आनंद महिंद्रा ने लोगों को नया जीवन देने का फैसला किया है जो कि ऑक्सीजन ना मिलने पर लोगों की जान पर बन आई हैं.

आनंद महिंद्रा ने ऑक्सीजन ऑन व्हील जैसी शानदार पहल की

आपको बता दें कि इस महामारी का असर शहरी इलाकों में देखा गया है जबकि अन्य राज्यों के मुकाबले कोरोनावायरस महामारी का सबसे अधिक गहरा असर महाराष्ट्र में देखा गया है. बीते 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के 51,880 नए मामले सामने आने के बाद अब कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 48,22,902 हो गई है। इन आंकड़ों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरे देश में इस वक़्त क्या हालत होंगे। इसलिए भारत मे ऑक्सीजन की कमी होना तो लाजमी है. वही अब ऐसे में आनंद महिंद्रा एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं. आनंद महिंद्रा ने ऑक्सीजन ऑन व्हील जैसी शानदार पहल की है.

आनंद महिंद्रा 70 बोलेरो ट्रकों को इस मिशन में लगाएगी

आपको बता दें कि इस मिशन के तहत अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों के साथ साथ जरूरतमंद लोगों के घर तक ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जाएगी. इस योजना में महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने बोलेरो पिकअप ट्रक के द्वारा पूरे महाराष्ट्र में ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई करेगी. बता दे कि आनंद महिंद्रा द्वारा बताया गया कि कंपनी अपने 70 बोलेरो ट्रकों को इस मिशन में लगाने जा रही है .

अभी यह सेवा केबल महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई के ही कुछ इलाकों में शुरू करेगी जिसमे सेवा की शुरुआत महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, चाकन, नासिक और साथ ही नागपुर जैसे शहरों में हो चुकी है.

20 बोलेरो के साथ ऑक्सीजन पहुंचा कर इसकी कर दी शुरुआत

बता दे कि आनद महिंद्रा ने ट्वीट कर ये बताया है कि मंगलवार को महाराष्ट्र के सीएमओ के साथ वादा किया और केवल 48 घंटों में ही हमारी टीम ने पुणे और साथ ही चाकन में 20 बोलेरो के साथ ऑक्सीजन पहुंचा कर इसकी शुरुआत कर दी. उन्होंने आगे ये भी बताया है कि आने वाले 48 घंटों में 50 से 75 बोलेरो पिकअप काम पर लग जाएंगी. आनंद महिंद्रा ने यह भी कहा कि 61 जंबो सिलिंडर जिनकी तुरंत आवश्यकता थी पहले ही 13 अस्पतालों में पहुंचाए जा चुकी हैं.

आनद महिंद्रा इस मुहिम को पूरे भारत मे लागू करना चाहते हैं।

आपको बता दें कि आनंद महिंद्रा ने अपने एक ट्वीट कर कहा कि कोरोना के मामलों में कमी के लिए आज ऑक्सीजन अहम है. ऑक्सीजन के उत्पादन में कोई भी समस्या नहीं है, बल्कि समस्या है ऑक्सीजन प्लांट्स से अस्पतालों और साथ ही जरूरत वाले मरीजों के घरों तक इसे सही समय पर पहुंचाने में.

वही आनंद महिंद्रा ने आगे ये भी कहा कि महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के द्वारा लागू इस परियोजना से हम इस समस्या का निवारण करने की पूरी कोशिश करेंगे. आनंद महिंद्रा ने यह बात भी पूरी तरह से साफ की कि इस मिशन की शुरुआत भले ही महाराष्ट्र से हुई है लेकिन बहुत ही जल्द ही इसे देश के और भी दूसरे राज्यों में भी लेकर जाया जाएगा.