आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट(Modi Cabinet) के नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहला पद सहकार मंत्री और गृह मंत्री(Home Minister) के रूप में अमित शाह(Amit Shah) को कार्यभार दिया गया है। पहले भी अमित शाह Amit Shah गृहमंत्री Home Minister के रूप में ही अपना कार्य कर रहे थे। लेकिन वही अब गृह मंत्री अमित शाह Home Minister Amit Shah को सहकार मंत्री पद देने के बाद देश में मौजूद राष्ट्रवादी कांग्रेस(NCP) कि मुश्कि‘लें बढ़ हुई नजर आ रही है। आपको बता दें कि अभी के समय में राज्य के सहकारी क्षेत्र पर राष्ट्रवादी लोगों या फिर यूं कहें कि भारतीय जनता पार्टी(BJP) का दबद‘बा कायम है। गृह मंत्री अमित शाह Home Minister Amit Shah को नई जिम्मेदारी मिलते ही पवार Pawar के होश उड़ गए है।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील Chandrakant Patil द्वारा अमित शाह Amit Shah को भेजा गया पत्र

आपको बता दें कि Maharashtra राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार(Ajit Pawar) से जुड़े जरंदेश्वर सक्कर कारखाना पर केंद्रीय एजेंसी पहले से ही नजर गड़ा कर बैठी है। जबकि इसके साथ ही बाकी 30 और कारखानों कि बिक्री की जांच करने के लिए BJP प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल(Chandrakant Patil) द्वारा अमित शाह(Home Minister Amit Shah) को पत्र(Letter) भेजा जा चुका है। अब देखने कि बात यह है कि भाजपा (BJP) के रिश्ते दूसरे पार्टी के साथ कैसे रहते हैं। क्या BJP विप’क्षी पार्टी के साथ सामंजस्य बैठा पाती हैं या नहीं।

केंद्रीय सहकारी विभाग विप’क्ष को देगा मात
अगर कोई राजनीतिक दल भारत में राष्ट्रवादी काम के उलट कुछ करता है तो उन्हें केंद्रीय सहकारी विभाग द्वारा इसका जवाब दिया जा सकता है। क्योंकि अभी नए मंत्रिमंडल में अमित शाह Amit Shah को यह विभाग सौंपा गया है। Maharastra, Gujarat और Karnataka इन तीनों राज्यों में सहकारी समिति का प्रभाव देखने को मिलता ही रहता है। वही मौजूदा समय में इन तीन राज्यों में सिर्फ Maharastra को छोड़ कर बाकी राज्यों में BJP की सरकार है।

निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman द्वारा जारी किया गया ये नया पद

आपको बता दें कि देश के सहकारी विभाग को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन यानी सहकार मंत्रालय की स्थापना की गई है। सहकार मंत्रालय देश को स्वतंत्र, मजबूत और साथ ही कानून व्यवस्था को बनाने का काम करेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharama) द्वारा अपने बजट पेशी के दौरान इस मंत्रालय की घोषणा की गई थी।