UP NEWS : यूपी में लगभग 40 से 50 मस्जिदो को क्यु ढक दिया गया प्लास्टिक से..

UP NEWS: यूपी के मथुरा के बरसाना नंदगांव की लठमार होली जिस तरीके से पूरे दुनिया भर के अंदर प्रसिद्ध है ठीक उसी प्रकार से शाहजहांपुर जिले में हर साल होली के दिन खेली जाने वाली जूता मार होली की भी एक अलग ही पहचान है! वही ऐसे में जब शाहजहांपुर की होली खेली इस बार जसवंत की खास तैयारी भी की जा रही है!

मिल रही जानकारी के मुताबिक यहां प्रशासन ने इलाके के अंदर लगभग 43 मस्जिदों को प्लास्टिक की सीट से ढक दिया गया है ताकि यहां पर किसी प्रकार की कोई भी मामला सामने ना आ सके! वही अब ऐसे में पुलिस प्रशासन भी अपने सभी तैयारियों में जुट गया है!

वही आयोजकों के अनुसार इस बार लाट साहब दिल्ली से आएंगे जबकि पिछली साल लाट साहब रामपुर से आए थे! बता दे कि होली के दिन भैंसा गाड़ी पर निकलने वाले जुलूस से लाट साहब मुख्य आकर्षण होते हैं!

दरअसल आपको बता दें कि यहां शहर के अंदर लाट साहब के दो जुलूस निकाले जाते हैं जहां बड़े लाट साहब और लाट लाड साहब का जुलूस निकलता है जिसके अंदर एक शख्स को लाट साहब बनाकर भैंसा गाड़ी पर बिठाया जाता है तो फिर उसको जूते झाड़ू मार कर पूरे शहर के दिन घुमाया जाता है! वही इस दौरान आम लोग भी लाट साहब को जूते फेंक कर मारते हैं!

जानिए अखिर क्या होता है जूता मार होली में?

दरअसल आपको बता दें कि अंग्रेजों के प्रति अपना गुस्सा प्रकट करने के लिए यहां एक व्यक्ति को अंग्रेज का प्रतीक लाट साहब बनाकर उसको भैसा गाड़ी पर बिठाया दिया जाता है! और फिर उसको जूतों और साथ ही झाड़ू से पीटा भी जाता है ऐसे में कोई भी सांप्रदायिक सौहार्द ना खराब हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने हर थाना स्तर पर मीटिंग का आयोजन करते हैं और साथ ही आपसी सहमति के बाद सभी मस्जिदों को पूरी तरीके से ढक दिया जाता है!

Leave a Comment