सरकारी प्राइमरी स्कूलों में रिक्‍त लगभग 6 हजार सहायक अध्‍यापकों के पदों पर एनआईसी के ऑनलाइन साफ्टवेयर के जरिए शिक्षकों के चयन और जनपद आवंटन सूची जारी कर दी गई है । सोमवार को चयनित शिक्षकों के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन और जांच भी शुरू होगी।

प्रदेश सरकारक के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक के खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। गौरतलब हो कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में सामान्‍य श्रेणी व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित पद खाली रह गए थे, जिन पर भर्ती की प्रक्रिया की जा रही है।

बता दे कि प्रदेश के प्राथमिक स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए जनवरी 2019 में सहायक अध्‍यापक के पद पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया के दौरान सामान्य श्रेणी व अनुसूचति जाति के पद खाली रह गए थे।

वही मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में रिक्त पदों एवं अनुसूचित जनजाति के पूर्व से रिक्त पदों पर एनआईसी द्वारा 26 जून को प्राप्‍त आवंटन सूची का प्रकाशन किया गया है । 28 से लेकर 29 जून के बीच में अभ्‍यर्थियों के अभिलेखों की जांच की जाएगी और साथ ही 30 जून को अर्ह अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र निर्गत किए जाएंगे। अभ्‍यर्थियों को सत्‍यापन के दिन अपने सभी आवश्‍यक दस्‍तावेजों के साथ सुबह दस बजे निर्धारित काउंसलिंग सेंटर पर लेकर पहुंचना होगा।

बता दे कि 69 हजार सहायक अध्‍यापकों की भर्ती के दौरान अनुसूचित जनजाति के पद खाली रह गए थे। जानकारों के मुताबिक अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के वजह से इन पदों को नहीं भरा जा सका था ।

इन पदों को मेरिट लिस्ट में शामिल अनुसूचित जाति के अभ्‍यर्थियों से भरा जाना है। सरकार परिषदीय स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी पूरा करने के लिए लगातार शिक्षकों की भर्ती कर रही है ताकि सभी छात्रों को बेहतर शिक्षा हासिल हो सकें। वही अब तक प्रदेश सरकार 1.25 लाख शिक्षक भर्ती कर चुकी है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here